अप्रैल में घूमने की जगह

आइये जानते हैं अप्रैल में घूमने की जगह के बारे में। अप्रैल का महीना आते-आते गर्मी अपने पैर जमा चुकी होती है और अलसाये से दिन-रात होने लगते हैं। ऐसे में मन करता है कि किसी ऐसी जगह घूमने जाएँ, जहाँ ठंडक हो या सुहावना मौसम हो जो इस गर्मी में राहत दिला सके।

ऐसे में आज आपको बताते हैं कि अप्रैल की इस गर्मी में आप भारत के कौनसे टूरिस्ट प्लेसेज पर एन्जॉय करने जा सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं अप्रैल में घूमने की जगहों के बारे में।

अप्रैल में घूमने की जगह 1

अप्रैल में घूमने की जगह

औली – उत्तराखंड अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है और इसी उत्तराखंड के एक बेहद खूबसूरत स्थान का नाम औली है जो मुलायम घास, घने जंगल और पहाड़ों से सजा है। ये पहाड़ी इलाका बर्फ से ढका रहता है और यहाँ घूमने आने वालों की संख्या भी बहुत है।

औली में देश का नवीनतम और आधुनिक आइस स्कीइंग केंद्र भी है जहाँ आप स्कीइंग का भरपूर मजा उठा सकते हैं और अप्रैल का महीना यहाँ आने के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस समय यहाँ ना ज्यादा ठण्ड होती है और ना ही ज्यादा गर्मी यानी मौसम सुहावना होता है, जैसा आप चाहते हैं।

धर्मशाला – हिमाचल प्रदेश का ये नगर अपने शांत माहौल और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इस स्थान पर बौद्ध धर्म का प्रभाव है और यहाँ बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा का निवास स्थान भी है।

यहाँ आप कांगड़ा देवी मंदिर और ज्वाला देवी मंदिर जैसे प्राचीन मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं। यहाँ देश-विदेश से पर्यटक आते हैं और इस स्थान से आनंद की अनुभूति साथ लेकर ही जाते हैं।

पचमढ़ी – मध्यप्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी है जिसे सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है क्योंकि ये स्थान सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच बसा है। यहाँ घने जंगल, तालाब और जलप्रपात हैं।

इतना ही नहीं, यहाँ सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान भी है जहाँ आप शेर, तेंदुआ, चिंकारा, भालू और जंगली भैंसा जैसे जानवरों को देख सकते हैं। यहाँ देखने के लिए प्राकृतिक गुफाएं भी हैं।

इसका मतलब ये हुआ कि पचमढ़ी में आपके आनंद और रोमांच के सारे इंतजाम हैं इसलिए आप अप्रैल में आराम से पचमढ़ी घूमने आ सकते हैं।

कन्याकुमारी – अगर आप चाहते हैं कि आपको समुद्री किनारा भी मिले, धार्मिक स्थल भी मिले और सुहाना मौसम भी मिले तो आपको कन्याकुमारी आना चाहिए।

भारत के आखिरी छोर पर स्थित है कन्याकुमारी, जहाँ आने वाले ज्यादातर सैलानी शक्तिपीठ के दर्शन करने के इच्छुक होते हैं।

इसके अलावा आप यहाँ गाँधी स्मारक, तिरुवल्लुवर मूर्ति, विवेकानंद रॉक मेमोरियल और कन्याकुमारी अम्मन मंदिर जैसे स्थानों के दर्शन भी कर सकते हैं।

यहाँ सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा इतना खूबसूरत होता है कि उसे देखने के लिए सैलानियों का जमघट लगा रहता है और यहाँ का अथाह समुद्र तो आपकी खुशी और रोमांच का गवाह बनता ही है।

दार्जिलिंग – अप्रैल का महीना समुद्री किनारों पर बैठने के लिए भी अच्छा होता है और ठन्डे पहाड़ी इलाकों में सैर करने के लिए भी अच्छा ऑप्शन होता है, जैसे इस महीने में दार्जिलिंग की सैर करना।

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग अपनी घाटियों और चाय-कॉफी के बेहद खूबसूरत हरे-भरे बागानों के लिए जाना जाता है।

अप्रैल में घूमने की जगह 2

डलहौजी – हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती से भरा एक और टूरिस्ट प्लेस है डलहौजी। पांच पहाड़ियों पर बसे इस हिल स्टेशन का नाम ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखा गया था।

यहाँ आप प्रकृति के बेहद खूबसूरत नज़ारे देखने के साथ डेनकुण्ड पीक, चमेरा झील, फ्रांसिस चर्च, लक्ष्मी नारायण मंदिर और बकरोता हिल्स जैसे कई दर्शनीय स्थलों को देख सकते हैं।

कदमत द्वीप – ये नाम भले ही आपको अनोखा लगा हो लेकिन लक्षद्वीप का ये कदमत द्वीप गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट ऑप्शंस में से एक है।

यहाँ आप समुद्र को करीब से देखने के साथ वाटर एडवेंचर का भरपूर मजा उठा सकते हैं और अप्रैल का महीना इस शानदार जगह पर आने के लिए बहुत अच्छा है।

अब आप जान गए हैं कि अप्रैल के महीने में आप कौनसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं इसलिए तुरंत प्लान बनाइये और अपनी फैमिली को साथ लेकर पहुंच जाइये अपनी पसन्दीदा जगह पर।

उम्मीद है जागरूक पर अप्रैल में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल