अगस्त में घूमने की जगह

0

आइये जानते हैं अगस्त में घूमने की जगह के बारे में। अगस्त के महीने में पूरी प्रकृति मानसून के रंग में रंगी दिखाई देती है लेकिन इस महीने में होने वाली बारिश इतनी ज्यादा नहीं होती कि आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सके।

इस महीने की खास बात ये है कि अगर आप अगस्त में घूमने का प्लान बनाये तो आप बहुत कम खर्च में घूमने का मजा ले सकते हैं क्योंकि ये महीना छुट्टियों वाला नहीं होता है इसलिए आपको बहुत से ऑफर्स भी मिल सकते हैं और टूरिस्ट प्लेसेज पर भीड़ का सामना भी नहीं करना होगा।

इसलिए अगर इन छुट्टियों में आप कहीं घूमने नहीं जा पाए हैं तो कोई बात नहीं! आप इस सुहावने मौसम में भी प्रकृति के अनूठे करतब देखने जा सकते हैं। ऐसे में क्यों ना, आज इसी बारे में बात की जाये। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि अगस्त के महीने में आप कौनसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

अगस्त में घूमने की जगह 1

अगस्त में घूमने की जगह

कौसानी – उत्तराखंड का एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत गाँव है कौसानी, जो मानसून में किसी जन्नत से कम नहीं लगता। अगस्त के महीने में यहाँ का मौसम जादुई हो जाता है।

आप यहाँ आकर प्रकृति को इतना करीब से देख सकते हैं कि बारिश के दिनों में बादल घरों की छत तक आ जाते हैं। इस रोमांचक दृश्य की कल्पना करने की बजाये यहाँ आकर देखिये।

गंगटोक – सिक्किम की खूबसूरत राजधानी गंगटोक आपकी छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। यहाँ आने के बाद शायद आप लौटना ही ना चाहे क्योंकि यहाँ की हरियाली और मौसम आपको खुशी से भर देगा।

मेघालय – अगर इस अगस्त के महीने में आप फुर्सत के कुछ शांत लम्हे चाहते हैं जो प्रकृति के बीच रहकर गुजारे जा सकें, तो आप मेघालय जा सकते हैं जहाँ आपको हरियाली, पहाड़, झरने मिल जायेंगे और यहाँ के नज़ारें देखकर आपका मन भी बहुत खुश हो जाएगा।

यहाँ घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं जैसे सेवन सिस्टर फॉल, उमियम लेक, एलिफेंट लेक, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट, गारो हिल्स, खासी हिल्स और भी बहुत कुछ।

अंडमान निकोबार – अंडमान निकोबार के बारे में आपने भी बहुत सुना होगा लेकिन अगर आप यहाँ की खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं तो अगस्त के महीने में भी आप यहाँ आ सकते हैं।

यहाँ के शांत और सुकून भरे माहौल में सफेद समुद्र तट आपको बहुत पसंद आएंगे। ख़ास बात ये है कि अगर आप कम बजट में अंडमान जाना चाहते हैं तो इस महीने में आप ऐसा कर सकते हैं।

कुर्ग – कुर्ग कर्नाटक का बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ आप प्रकृति के सौंदर्य को देखकर चकित भी हो सकते हैं, मानसूनी झरनों को करीब से देख भी सकते हैं और तिब्बती मठ, मंडला पट्टी और दुबारे एलिफैंट कैंप में भी जा सकते हैं।

अंगुबे – कर्नाटक के खूबसूरत ट्रैकिंग स्पॉट्स में से एक है अंगुबे, जहाँ झरने और पहाड़ियां हैं। यहाँ आप सूर्यास्त का मनमोहक नज़ारा देख सकते हैं और बारिश के मौसम में झरने के पानी में मस्ती करना तो बनता ही है।

महाबलेश्वर – महाराष्ट्र के महाबलेश्वर को पांच नदियों की भूमि कहा जाता है। ये महाराष्ट्र के सबसे बड़े हिल स्टेशन्स में से एक है। यहाँ आपको हरियाली, जंगल, झरनें, झीलें, घाटियां देखने को मिलेंगी जिन्हें देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे।

यहाँ इको पॉइंट पर आप अपने प्यार का इज़हार भी कर सकते हैं क्योंकि यहाँ तेजी से चिल्लाने पर आपकी आवाज वापिस सुनाई देगी। ये वाकई एक रोमांचक अनुभव होगा।

मुन्नार – केरल की खूबसूरती का एक अनूठा नमूना है मुन्नार हिल स्टेशन, जो पश्चिमी घाट पर स्थित सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शामिल है। यहाँ आप चाय के बागानों, घाटियों, घने जंगलों और सुहावने मौसम में अपने पार्टनर के साथ बहुत अच्छा वक्त बिता सकते हैं। इतना ही नहीं, बाइकर्स और ट्रैकर्स भी इस जगह को बहुत पसंद करते हैं।

मसूरी – हिमालय की तलहटी में बसा, उत्तराखंड का खूबसूरत स्थान मसूरी आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। अगस्त के महीने में आप यहाँ आराम से घूम सकते हैं और यहाँ प्रकृति के दिलकश नज़ारें देखने के साथ लाल टिब्बा, गन हिल, नाग देवता मंदिर जैसे बहुत से दर्शनीय स्थलों पर भी जा सकते हैं।

बीकानेर – राजस्थान के फेमस टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है बीकानेर, जहाँ अगस्त के महीने में आपको अच्छा मौसम मिल जाएगा। यहाँ देखने के लिए जूनागढ़ का किला, गजनेर का किला, लालगढ़ महल, श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर और गंगा सिंह म्यूजियम जैसे स्थान मौजूद हैं।

ऊटी – सर्दियों में ऊटी का टेम्परेचर जीरो तक पहुंच जाता है लेकिन अगस्त के महीने में आपको यहाँ सुहावना मौसम मिलेगा। यहाँ प्रकृति के बेहद खूबसूरत नज़ारों के बीच आप ऊटी झील, डोडाबेट्टा पीक और कलहट्टी फॉल जैसे बहुत से स्थानों की सैर कर सकते हैं।

दिल्ली – अगर आपने अभी तक दिल्ली की सैर नहीं की है तो अगस्त के महीने में आप यहाँ आ सकते हैं क्योंकि बारिश के बाद यहाँ का मौसम सुहावना हो जाता है। यहाँ देखने के लिए बहुत से स्थान हैं जैसे क़ुतुब मीनार, लोटस टेम्पल, लोधी गार्डन, लाल किला, हुमायूँ का मकबरा और भी बहुत कुछ।

अगस्त में घूमने की जगह 2

उदयपुर – राजस्थान का खूबसूरत शहर उदयपुर, जिसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है। अगस्त के मौसम में इस शहर की सैर बहुत अच्छा अनुभव दे सकती है। अरावली की पहाड़ियों से घिरा उदयपुर मानसून में कैसा दिखाई देता होगा, इसकी कल्पना करने की बजाए आप खुद वहां जाकर इसकी खूबसूरती को निहारिये।

ये थी अगस्त में घूमने की जगह के बारे में जानकारी। अगस्त के महीने में घूमने के लिए आपके पास बहुत से अच्छे ऑप्शंस आ गए हैं इसलिए बिना देर किये, टूर ऑफर्स और मानसूनी फुहारों के बीच अपने फेवरेट डेस्टिनेशन पर पहुंच जाइये और अपनी लाइफ में कुछ खूबसूरत लम्हें और जोड़ लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर अगस्त में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here