पालक का ऐसा जादुई फार्मूला जिससे मोटापा होगा दूर

396
spinach

हम कई सेलेब्रिटीज को देखते हैं जो शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट होते हैं और हम उनके सौंदर्य के कायल होते हैं और इन्हें हम अपना आदर्श भी बना लेते हैं। हम सब भी उन्ही की तरह एकदम फिट रहना चाहते हैं लेकिन कई नुस्खे अपनाने के बाद भी हम उन जैसे नहीं बन पाते क्योंकि हम वह तरीका नहीं अपनाते जो हमारे शरीर के लिए एकदम उचित हो। अगर हम कई नुस्खे अपनाते भी हैं तो उन के असर को हम खराब खानपान के चलते कम कर देते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो।

आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बन चुकी है लेकिन हम इस मोटापे को पालक के जरिए आसानी से दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं पालक का जादुई फार्मूला जिसके जरिए हम हमारे मोटापे से निजात पाकर सुंदर और सुडोल दिख सकते हैं।

भारत द्वारा विकसित की गई आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति दूसरी चिकित्सा पद्धतियों के मुकाबले कई मामलों में बेहद फायदेमंद और असरकारक है, यह पद्धति पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित है। अगर बात वजन कम करने की हो तो आयुर्वेदिक इलाज बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप भी मोटापे से जूझ रहे हैं तो आप पालक और अदरक के आयुर्वेदिक तरीके से अपना मोटापा आसानी से दूर कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पालक का जूस और अदरक का जूस लेना होगा जिसके सेवन से आपके शरीर से चर्बी कम होने लगेगी। अगर इस घरेलू औषधि का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह मोटापा घटाने का बेहद शानदार तरीका है। लेकिन इसके सेवन के साथ साथ आपको यह बात भी ध्यान में रखनी होगी कि आप ज्यादा हाई कैलोरी वाले आहार ना लें और प्रतिदिन करीब 30 से 45 मिनट नियमित रूप से व्यायाम करें।

दरअसल पालक के जूस में प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे मेटाबोलिक रेट में काफी बढ़ोतरी होती है जो हमारे वजन कम करने में बेहद सहायक है। इसके अलावा अदरक के जूस में पावर फुल एंजाइम्स पाए जाते हैं जो अतिरिक्त फैट को अवशोषित कर लेते हैं जिससे हमारा वजन आसानी से कम होने लगता है।

बनाने का तरीका

इसके लिए 3 चम्मच पालक का जूस और 1 चम्मच अदरक का जूस लेकर एक प्याले में मिश्रण बना ले और प्रतिदिन नाश्ते से पहले इस मिश्रण का सेवन करें। 2 महीने तक इस घरेलू उपचार को अपनाने से आप खुद अपने वजन में अंतर महसूस करेंगे।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment