बासी खाना खाने से हो सकते हैं ये खतरनाक नुकसान

स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर खाना खाने की चाहत हम सभी रखते हैं लेकिन जब हर दिन ताज़ा खाना खाने की बात आती है तो हम ये कहकर मुकर जाते हैं कि इतना समय ही कहाँ है कि ताज़ा खाना बनाया और खाया जा सके। शायद हम ये भूल जाते हैं कि शरीर स्वस्थ होगा तभी हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे। ताज़ा खाने के महत्व को नज़रअंदाज़ करने के साथ हम बासी खाने में फायदे भी ढूंढने लगते हैं। ऐसे में सुबह पके खाने को शाम तक खाने और शाम को बने खाने को अगली सुबह तक चलाने की हमारी इस आदत को बदलना ज़रूरी है और इसके लिए ज़रूरी है कि हम बासी खाने से होने वाले नुकसान को जानें। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि क्यों ख़तरनाक है बासी खाना –

फूड पॉइजनिंग हो सकती है – स्टडीज से ये बात स्पष्ट हो गयी है कि बासी खाने में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और लम्बे समय तक रखा हुआ खाना खाने से उनमें पनपे बैक्टीरिया के कारण फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

पेट की समस्याएँ होने लगती हैं – दो घंटे से ज़्यादा समय पहले बना हुआ खाना ही सेहत को नुकसान पंहुचा देता है, तो बासी खाना सेहत के लिए कितना खतरनाक होता होगा, इसका अंदाजा आप खुद लगाकर देखिये। बासी खाने में पनपे बैक्टीरिया पेट में जाकर खाने को सड़ाना शुरू कर देते हैं जिससे पेट दर्द होने लगता है और अगर ये बासी खाना एक या दो दिन पुराना हो तो इससे उल्टियां भी हो सकती हैं जिसका कारण बैक्टीरिया द्वारा बनाये गए केमिकल और टॉक्सिन होते हैं और अगर आप अक्सर फ्रिज में रखा खाना ही खाते हैं तो गैस, एसिडिटी और पेट दर्द की शिकायत भी बढ़ने लगती है।

डायरिया हो सकता है – बासी खाना खाने से होने वाली फूड पोइज़निंग अपने साथ डायरिया को भी ला सकती है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इस वजह से शरीर काफी कमजोरी महसूस करता है।

खाने में पौष्टिकता नहीं बचती – फ्रिज में रखे बासी खाने के स्वाद में भले ही आप कोई फर्क महसूस ना करते हों लेकिन असल में बासी खाने में से सारी पौष्टिकता नष्ट हो चुकी होती है और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनप चुके होते हैं, साथ ही इसका स्वाद भी ताज़े खाने जैसा नहीं रह पाता।

अब तो आप जान गए हैं कि जिस बासी खाने को आप ताज़ा खाने की तरह अब तक खाते आये हैं वो किसी भी क्षण आपको बीमार कर सकता है और अपनी व्यस्त लाइफ में जिस समय को आप ताज़ा खाना नहीं बनाकर बचा रहे हैं, उससे भी ज़्यादा समय आपको बासी खाने के कारण बीमार होने पर खर्च करना पड़ सकता है इसलिए ताज़ा खाना बनाने और खाने के लिए खुद को प्रेरित करना शुरू कर दीजिये।

इस बात का भी ध्यान रखिये कि डेयरी प्रोडक्ट्स में भी बैक्टीरिया तेज़ी से पनपते हैं इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स पाश्चुरीकृत होने चाहिए। अगर आप नियमित रूप से ताज़ा खाना बनाकर खाने में खुद को असमर्थ पाते हैं तो खाने को 70 डिग्री सेल्सियस पर अच्छे से गर्म करके ही खाइये और बासी खाने से होने वाले नुकसान से अपने शरीर को जितना बचा सकते हैं, बचा लीजिये क्योंकि ये तो आपके अपने हाथ में है।

“ब्रेड खाने के काफी फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं, जानिए कैसे”
“रोजाना सौंफ खाने से शरीर को होते हैं ये आश्चर्यजनक फायदे”
“जानिए मखाने से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।