अगर पाक ने भारत पर किया परमाणु हमला तो कैसी होगी तबाही, जानिए

भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है दोनों तरफ से एक दूसरे पर अटैक जारी है। हालाँकि हाल ही में भारतीय सेना ने POK पर कर कई आतंकवादी ढेर कर दिए लेकिन एक पहलु ये भी है जिस पर हमें गौर करना चाहिए। पकिस्तान के पास 45 किलोटन का सबसे भारी एटम बम है, क्या आपने कभी सोचा है अगर ये आपके शहर में गिराया जाता है तो आपके शहर की तबाही का मंजर कैसा होगा ? अगर हम देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई शहर की बात करें तो इस अटैक से चंद सेकंड में यहां भारी तबाही और लाखों लोगों की जान जा सकती हैं!

परमाणु बम की ताकत

बात है द्वितीय विश्व युद्ध की जब अमेरिका पर्ल हार्बर पर हो रहे लगातार हमलों से तंग आकर बदले की आग में जल रहा था। तब अमेरिका ने 6 अगस्त को हिरोशिमा पर और 9 अगस्त को नागासाकी पर परमाणु बम से हमला कर अपना बदला पूरा किया और द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति हुई। आंकड़ों के अनुसार इस परमाणु हमले से करीब 1,29,000 लोगों की जाने गई और भारी तबाही हुई। यही 2 मौके थे जब किसी भी देश ने हमले में परमाणु बमों का इस्तेमाल किया। इस घटना के बाद लोगों को परमाणु बम की ताकत का पता चला और हर तरफ परमाणु बम का खौफ फ़ैल गया।

अब बात करते हैं अगर भारत में मुंबई और जैसे शहरों में परमाणु बम गिरता है तो कितनी भारी तबाही हो सकती है। आपको बता दें की इन्टरनेट पर एक Nukemap नाम का टूल उपलब्ध है जिसे स्टिवेंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स की मदद से nuclearsecrecy.com ने बनाया है। इस टूल के जरिये हम किसी भी शहर पर होने वाले परमाणु हमले की तबाही का अंदाजा लगा सकते हैं।

दरअसल आप जब इस टूल का इस्तेमाल करेंगे तो इसमें पहले आपको उस शहर का नाम डालकर उसकी लोकेशन सेट करनी होगी जिस पर आपको परमाणु बम गिरने से होने वाली तबाही का अंदाजा लगाना है।

अब परमाणु बम की क्षमता की डिटेल डालें। आपको यहाँ कई और ऑप्शन भी दिखाई देंगे जिनमे से Other effects में Casualties ऑप्शन सेलेक्ट करें और वहां दिए गए Detonate बटन पर क्लिक करें।

इस बटन पर क्लिक करते है आपके सामने उस शहर की तबाही के संभावित आंकड़े आ जाएंगे।

इस टूल्स पर दिल्ली और मुम्बई शहर के लिए 45 किलोटन परमाणु बम के हमले से होने वाले नुकसान का एक टेस्ट किया गया उसमे जो आंकड़े सामने आये वो काफी चौंक देने वाले थे।

अगर दिल्ली की बात करें तो इस हमले से करीब 3,67,900 लोगों की मौत हो सकती है और करीब 12,85,180 लोग घायल हो सकते हैं।

मुंबई में इस हमले से करीब 5,86,120 लोगों की मौत हो सकती है और करीब 20,37,320 लोग घायल हो सकते हैं।

हालाँकि इस टूल के आंकड़े कितने सही है इसका दावा हम नहीं कर सकते लेकिन अगर ये आंकड़े सही हैं तो आप खुद देख सकते हैं अगर पाकिस्तान भारत पर इस तरह का परमाणु बम का हमला कर दे तो ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

“इन देशों के पास हैं सबसे ज्यादा परमाणु हथियार”
“परमाणु हमला हो तो कैसे करें खुद का बचाव”
“ये 10 बड़े आविष्कार भारत की देन है लेकिन लोग मानते हैं विदेशी”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment