पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपके साथ हो सकता है ये सब

356

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हम पर्याप्त नींद नहीं ले पाते और ऐसे में जाने अनजाने हम अपने शरीर को वो नुक्सान पहुंच देते हैं जो हमारे लिए बहुत ही गंभीर हो सकता है। आज हम आपको पर्याप्त नींद ना लेने के कुछ ऐसे ही दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकते हैं। आइये जानते हैं पर्याप्त नींद ना लेने से हमारे साथ क्या क्या हो सकता है।

1. कार दुर्घटना

कार चलते समय हमारी एक झपकी भी हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती है और पर्याप्त नींद ना लेने से कार चलाते समय हमे नींद आ सकती है और वो दुर्घटना का कारण बन सकती है।

2. दिमाग पर बुरा प्रभाव

पर्याप्त नींद ना लेने पर हमारे दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारे दिमाग की काम करने की क्षमता कम होने लगती है।

3. याददाश्त पर बुरा प्रभाव

नियमित रूप से पूरी नींद ना लेने से हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है और हम अक्सर चीजों को भूलने लगते हैं।

4. एकाग्रता भंग होती है

पर्याप्त नींद ना लेने से हमारी एकाग्रता भंग होने लगती है और हमारा किसी काम पर या पढाई में ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता।

5. निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है

नियमित रूप से पूरी नींद ना लेने से हमारे किसी भी निर्णय को लेने की क्षमता कम होने लगती है और हम बात बात पर भ्रमित होते हैं।

6. मस्तिष्क कोशिकाएं मरने लगती हैं

नियमित रूप से पूरी नींद ना लेने पर हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं मरने लगती हैं जो हमारे दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में दिमागी पागलपन होने का भी खतरा बना रहता है।

7. आलस

शायद इस बात पर आपने भी गौर किया होगा की जिस दिन आप पूरी नींद नहीं ले पाते वो पूरा दिन आपका आलस भरा गुजरता है आप दिन भर बस उबासी लेते हुए गुजार देते हैं।

“जानिये नींद में क्यों बातें करते हैं लोग”
“नींद से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“गहरी और अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे”

Add a comment