कुछ बुरी आदतें जो असल में बुरी नहीं है

बचपन से ही हमें अच्छी और बुरी आदतों के बारे में समझाया जाता है और इसी कारण बच्चों पर हम कई तरह के पाबंद लगा देते हैं और बच्चे भी हो इन कामों को करने से पहले दिमाग में यही बिठाते लेते हैं कि यह एक बुरी आदत है जो हमें हमारे लिए नुकसानदायक है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर आपको भी आश्चर्य होगा, जिन्हें आप आज तक बुरी आदतें समझते आए हैं वो असल में बुरी नहीं बल्कि अच्छी आदतें हैं।

आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जिन्हें हम बुरा समझते हैं लेकिन असल में इन आदतों के भी कई फायदे हैं।

टीवी बनाता है हमे क्रिएटिव

बचपन से हमें सिखाया जाता है की टीवी नहीं देखना चाहिए, टीवी देखना समय की बर्बादी है लेकिन आपको शायद यह नहीं पता होगा की टीवी देखना भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल टीवी देखने से हमारा तनाव कम होता है और टीवी देखने से हमारी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। लेकिन आपको टीवी देखते समय यह जरुर ध्यान रखना है कि वही चीजें देखें जो मनोरंजक या ज्ञानवर्धक हो तनाव देने वाली चीज़ें देखने से बचें।

फैटी फूड्स वजन कम करने में है सहायक

शायद आपका भी यही मानना होगा और सभी से सुना भी होगा कि फैटी फूड्स खाने से वजन बढ़ता है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की फैटी फूड्स खाने से भी वजन कम होता है और इससे भूख भी कम लगती है।

देर तक सोना भी है फायदेमंद

देर तक सोना किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन बचपन से ही हमें सिखाया जाता है कि देर तक नहीं सोना चाहिए, यह आदत हमारे लिए नुकसानदायक है। लेकिन अगर आपको इसके दूसरे पहलू के बारे में बताएं तो आप भी आज के बाद देर तक सोने में संकोच नहीं करेंगे। दरअसल देर तक सोने और अच्छी नींद लेने से हमारी याददाश्त बढ़ती है और इससे हमारी सीखने की शक्ति भी बढ़ती है। लेकिन आपको यह सलाह जरूर देंगे कि इतना भी लेट तक नहीं मत सोइए कि आप अपने जरुरी कामों को ही करने से चूक जाएं।

मौज मस्ती और उछल-कूद भी है फायदेमंद

बच्चों को अक्सर इसी बात पर डांटा जाता है कि ज्यादा उछल कूद मत करो और चुपचाप बैठे रहो। लेकिन आपको बता दें कि बच्चों का उछल-कूद और मौज मस्ती करना उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है इससे बच्चों की कैलोरीज बर्न होती है और बच्चे हमेशा एक्टिव बने रहते हैं इसी के साथ ऐसे बच्चों की उम्र भी बढ़ती है।

तेज आवाज में गाने सुनना भी है अच्छा

अक्सर यही कहा जाता है की तेज आवाज में गाने सुनना हमारे लिए नुकसानदायक है लेकिन आपको बता देंगे तेज आवाज में गाने सुनने से तनाव कम होता है और हम अपने आप को बहुत हल्का महसूस करते हैं।

कभी-कभी गुस्सा करना भी है फायदेमंद

यूं तो गुस्सा करना एक बुरी आदत है और बचपन से हमें यही सिखाया जाता है कि कभी गुस्सा नहीं करना चाहिए। लेकिन आपको बता दें की कभी कभी गुस्सा करना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि गुस्सा करने से हमारे मन की भड़ास निकल जाती है और इससे दिमागी शांति मिलती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

कॉफी भी है फायदेमंद

बचपन से हमें यह भी सिखाया जाता है की कॉपी नहीं पीनी चाहिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसान दायक है लेकिन आपको बता दें कि कॉफी पीने के भी कई फायदे हैं। दरअसल जब आपको नींद आ रही हो तो एक कप कॉफी पियें आपकी नींद उड़ जाएगी। इसके अलावा डायबिटीज के दुष्प्रभाव को कम करने में भी कॉफी बेहद सहायक होती है और इससे हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

“आर्थिक रूप से मजबूत लोगों में होती हैं ये 10 ख़ास आदतें”
“अगर आप यह आदतें नहीं सुधारेंगे तो आपकी किडनी खराब हो सकती है”
“मर्द हैं तो बदलें ये 5 आदतें”
“ये छोटी छोटी आदतें हमारे दिमाग के लिए हैं बेहद नुकसानदायक”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment