बादाम खाने के फायदे और नुकसान

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हम सभी अपने लिए अच्छी सेहत का अरमान रखते है और एक स्वस्थ शरीर बनाने के लिए हम पोषक तत्वों से भरपूर भोजन भी लेते है लेकिन केवल फल और सब्जियों में ही पोषक तत्व नहीं पाए जाते बल्कि ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे भी पोषक तत्वों से भरपूर होते है और ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट है बादाम, जिसे आप बखूबी जानते भी है और अपने आप को फिट रखने के लिए इसका सेवन भी किया करते है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि इस छोटे से दिखने वाले बादाम खाने के फायदे बहुत बड़े भी है और बहुत सारे भी। तो चलिए, आज आपको बताते है कि ये ड्राई फ्रूट कैसे आपके शरीर को अंदर से मजबूती देता है और साथ ही साथ आपकी खूबसूरती में भी चार चाँद लगाता है –

अंदरूनी शक्ति बढ़ाए – बादाम में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है जिससे शरीर की अंदरूनी शक्ति बढ़ती है और जल्दी जल्दी आने वाली बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता। सुबह दूध के साथ बादाम खाना भरपूर शक्ति प्रदान करता है।

स्मरण शक्ति बढाए – आपने अक्सर सुना होगा कि याददाश्त बढ़ानी है तो बादाम खाओ और ये पूरी तरह सच भी है क्यूँकि बादाम का सेवन ना केवल अल्ज़ाइमर और मस्तिष्क से जुडी बीमारियों को दूर रखता है बल्कि स्मरण शक्ति को तेज़ भी करता है। हर सुबह भीगे हुए पांच बादाम खाने से दिमाग तेज होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए – शरीर के स्वस्थ रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरुरी होता है क्यूँकि जल्दी जल्दी अस्वस्थ हो जाना कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता का ही परिणाम होता है। ऐसे में बादाम का नियमित सेवन काफी फायदेमंद रहता है और जुकाम-बुखार से राहत भी दिलाता है।

हड्डियां बनाये मजबूत – हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम आवश्यक होता है और बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए बादाम का सेवन करने से हड्डियों से सम्बंधित बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाये रखता है।

दिल को रखे दुरुस्त – बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो दिल को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

डायबिटीज होने से रोके – बादाम में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बनाये रखता है इसलिए बादाम का नियमित सेवन डायबिटीज होने का ख़तरा कम कर देता है।

गर्भावस्था में लाभदायक – बादाम में पाए जाने वाले अनेक तत्वों में से एक है फॉलिक एसिड, जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक होता है। माना जाता है कि इस अवस्था में फोलिक एसिड का सेवन करने से बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

खूबसूरती को दमकाए – बादाम में पाए जाने वाले एसिड और विटामिन ई, त्वचा को नम और चमकदार बनाये रखते है और इसका तेल बालों से जुडी समस्याओं जैसे असमय सफ़ेद बाल आना, बाल झड़ना और रुसी से निजात दिलाता है और बालों को जड़ों से मजबूत और चमकदार भी बनाता है।

बादाम खाने का सही तरीका – हर चीज़ के सेवन का एक निश्चित तरीका होता है जिसे अपना कर ही उस चीज़ के सारे पोषक तत्व शरीर को मिल पाते है। सादे बादाम में टैनिन पाया जाता है जो बादाम के पोषक तत्वों का शरीर में अवशोषण नहीं होने देता। सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से पेट में बनने वाला हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी विनियमित रहता है जिससे एसिडिटी और गैस्ट्रिक जैसी समस्याओँ से निजात मिलती है।

बादाम से होने वाले नुकसान – आपको ये जान कर हैरानी हो रही होगी कि इतने गुणों से भरपूर बादाम नुकसान भी पंहुचा सकता है। लेकिन ये तो आप जानते ही है कि अति हर चीज़ की बुरी होती है इसलिए उचित मात्रा में खाए गए बादाम सेहत बनायेंगे और जरुरत से ज्यादा खाए गए बादाम से ये सभी मुश्किलें हो सकती है –

  • बादाम में वसा और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन आपका वज़न बढ़ा सकता है।
  • बादाम में मैगनीज काफी मात्रा में पाया जाता है और ज्यादा बादाम खाने से शरीर में मैगनीज की मात्रा बढ़ सकती है जो कई दवाओं जैसे ब्लड प्रेशर की दवा के साथ क्रिया करके शरीर पर बुरा असर डाल सकती है।
  • बादाम के ज्यादा सेवन से शरीर में विटामिन ई की मात्रा बढ़ जाने से सिरदर्द, थकान, डायरिया और पेट फूलने जैसी परेशानियां हो सकती हैं।
  • किडनी और गॉल ब्लॅडर में पथरी होने की स्थिति में बादाम नुकसान पंहुचा सकते है ।

हर सिक्के के दो पहलू होते है और अब आप जान ही गए है कि बादाम की उचित मात्रा आपकी सेहत कैसे दुरुस्त बना सकती है और बादाम का अनावश्यक सेवन कैसे आपके शरीर को मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए अब आप बादाम को अपनी प्रतिदिन के संतुलित आहार का हिस्सा बनाइये और एक स्वस्थ शरीर पाइए।

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