बादाम को रात में कितने घंटे भिगोकर रखना चाहिए?

अक्टूबर 21, 2018

आपने ये जरूर सुना होगा कि बादाम को रात में भिगोकर खाया जाये तो इसका पूरा पोषण हमें मिल जाता है। आइये, इसका कारण जानते हैं। बादाम में टैनिन एन्ज़ाइम पाया जाता है जो बादाम के इतने सारे पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि बादाम का पूरा पोषण आपके शरीर को मिले तो बादाम को रात में भिगोकर अगली सुबह खाएं। बादाम को भिगोने से उसका छिलका भी नरम हो जाता है जिसे आसानी से उतारा जा सकता है। बादाम को लगभग 8 घंटे के लिए भिगोना चाहिए और अगली सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने से पेट में बनने वाला हाइड्रोक्लोरिक एसिड रेगुलेट हो जाता है जिससे एसिडिटी में भी राहत रहती है और पेट में प्रोटीन का पाचन भी आसानी से होने लगता है।

बादाम जैसे ड्राई फूड को अपनी सुबह का हिस्सा बनाने वाले लोग स्वस्थ रहते हैं और एक रिसर्च के अनुसार, रोज़ बादाम खाने वालों की उम्र, बादाम नहीं खाने वालों से 20% ज्यादा होती है। ऐसे में बादाम खाना बहुत फायदे का सौदा नज़र आता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ई, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को इस तरह फायदा पहुँचाते हैं-

बादाम अपने आप में गुणों की खान है लेकिन अगर आप इस ख़ान का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो भीगे बादाम का छिलका उतारकर रोज सुबह खाएं।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें