गर्मियों में बगल की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय

मई 7, 2017

गर्मियों के मौसम में पसीने के कारण हमारे बगल से दुर्गंध आने लगती है और ऐसे में हम किसी के पास बैठने से भी कतराते हैं। हालांकि बगल की दुर्गंध दूर करने के लिए हम डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह भी कई बार कारगर नहीं होता। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ कारगर घरेलू उपाय जिनसे आप गर्मियों में अपनी बगल की दुर्गंध से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा पसीना को सोखने का काम करता है इसके अलावा यह बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। ऐसे में आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बगल में लगाएं। 5 से 10 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया नियमित रूप से दोहराएं आपके बगल से बदबू आना दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका – सेब का सिरका भी बगल की बदबू दूर करने में बेहद सहायक है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और थोड़ा सा सेब का सिरका डालें। इस मिश्रण को आप स्प्रे बोतल में डालकर स्प्रे की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप के बगल के बैक्टीरिया दूर होंगे और आपके पसीने में बदबू आना बंद होगी। आप इसे डियोड्रेंट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का रस – नींबू भी बगल की दुर्गंध दूर करने का एक बेहतर जरिया है। इसके लिए आप एक नींबू के टुकड़े को अपनी बगल में 10 से 15 मिनट तक तक दबाए रखें इससे आप पूरे दिन भर बगल के पसीने से होने वाली दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं।

हाइड्रोजन परॉक्साइड – हाइड्रोजन परॉक्साइड के इस्तेमाल से भी आप अपनी बगल की दुर्गंध से निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा हाइड्रोजन परॉक्साइड लें और उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और इस मिश्रण को बगल पर रोज लगाएं। इस मिश्रण को आप एक स्प्रे बोतल में डालकर डियोड्रेंट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आप पूरे दिन भर पसीने की बदबू से दूर रहेंगे।

शलगम – शलगम के जरिए भी आप पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं। शलगम में विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्व होने के कारण ये बैक्टीरिया को मारकर पसीने की दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है।
इसके लिए शलगम के छोटे-छोटे टुकड़े पीसकर पेस्ट बना लें और उसे छलनी से छान कर उसका रस निकाल लें। इस रस को रोज अपनी बगल पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। प्रतिदिन नियमित रुप से यह उपचार करने से आप दिनभर की पसीने की दुर्गंध से दूर रहेंगे।

फिटकरी – फिटकरी भी पसीने की दुर्गंध दूर करने का एक बेहतर जरिया है। इसके लिए फिटकरी को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ी देर पानी में भिगो दें और फिर उसे पसीने की दुर्गंध वाली जगह पर रगड़ें। इससे आप दिनभर पसीने की दुर्गंध से दूर रहेंगे।

टमाटर – टमाटर में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी पाई जाती है जिससे पसीने की दुर्गंध दूर होती है। इसके अलावा यह पसीना आना भी कम करता है। इसके लिए 8 टमाटर लें और उन्हें दबाकर उनका रस छलनी से छानकर ले। इस रस को नहाने के पानी में डालकर उससे नहाएं इससे आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और पसीने की दुर्गंध से भी दूर रहेंगे।

बंद करें सेविंग – बगल के बालों को हटाने के लिए हम अक्सर वहां सेविंग करते हैं लेकिन यह त्वचा को संवेदनशील बनाता है और इसी कारण यहां पर शेविंग लोशन लगाने से जलन होती है। साथ ही रेजर बैक्टीरिया और कीटाणुओं को भी जन्म देता है जो बगल की दुर्गंध का कारण बनते हैं।

खूब पानी पिए – गर्मियों में पानी हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक चीज है। इससे हमारा शरीर भी हाइड्रेट रहता है और हमारी स्किन भी मॉश्चराइज रहती है। गर्मियों में भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर से दुर्गंध कम आती है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे।

“रोजाना व्यायाम ना करने से हो सकती है यह गंभीर बीमारी”

Featured Image Source

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें