केले के फायदे

अधिकांश लोग सोचते हैं केला बहुत सस्ता फल है तो ये हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद नहीं। मगर ये सच नहीं है। केले के फायदे बहुत हैं। आपकी इस गलत धारणा को हम इस लेख द्वारा जरूर दूर करने की कोशिश करेंगे। जब भी फल खाने की बात आती है तो आमतौर पर सेब, संतरा, अंगूर, अनार आदि फल ही याद आते है। जब चैरी, किवी, स्ट्रॉबेरी जैसे विदेशी फलों के फायदे गिनाए जाते है, तो मानों ऐसा लगता है कि अपने बेर, जामुन, पपीता, आम, केला, चिकू, अमरूद आदि की तो कोई बिसात ही नही है। लेकिन वैज्ञानिक शौध तो कुछ और ही कहती है। इसलिए आप प्रचार और पुरानी धारणा को दरकिनार कीजिए। तथ्य को जानिए, फिर कोई राय बनाइए।

प्रतिदिन नियमित रूप से एक केले का सेवन स्वास्थ्य के बेहद लाभप्रद है। यह एक मौसमी फल है इसलिए बारह महीने केला आसानी से प्राप्त हो जाता है। लेकिन बरसात के सीजन में ये शरीर के लिए विशेष लाभदायक होता है। केला शुगर और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। केले में थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन A,B6,C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। केले को ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें पानी 64.3%, प्रोटीन 1.3%, कार्बोहाईड्रेट 24.7% तथा फ़ैट 8.3% होता है. मैग्नेशियम, पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम, रिबोफ्लेविन जैसे पौष्टिक तत्वों का भी केला भंडार है।

भारत केला की पैदावार में अग्रणी देश है। भारत विश्व का लगभग 24% केला का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। इतनी पैदावार के कारण ही भारत में केला सस्ती दरों पर उपलब्ध हो जाता है। यहाँ एक वर्ष में करीब 14.2 मिलियन टन केला की पैदावार होती है। भारत में महाराष्ट्र राज्य में केला की पैदावार सर्वाधिक है। दुनिया में केले की 300 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती है।

केला वजन बढ़ाने के मामले में सदा ही बदनाम रहा है। लेकिन यह पूरी तरह से मिथ है। कई बार मोटापे की वजह अनुवांशिक होती है। आजकल की लाइफस्टाइल भी मोटापे की एक प्रमुख वजह है। आपका मोटापा केले के अलावा खाने में ली जाने वाली दूसरी चीजों और आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म पर भी निर्भर करता । ऐसे में केले को मोटापे से जोड़कर देखना और इस वजह से उसे खाना छोड़ देना स्वास्थ्य के साथ समझौता करना होगा। आपको शायद विश्वास ना हो लेकिन एक केले का सेवन आपकी जिन्दगी को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी बेहतर बना सकता है। बशर्ते आपको प्रतिदिन एक केला खाने की आदत डालनी होगी। केले के नियमित सेवन से तनाव, रक्त-संचार, गैस, उच्च-रक्तचाप, नर्वस-सिस्टम, एनीमिया आदि कई बीमारियों से राहत मिलती है। जहाँ सभी फल 100 ग्राम में 60-70 कैलोरी उर्जा देते है, वहीं केला लगभग 120 कैलोरी देता है।

तो आइए केले के हैरान कर देने वालें फायदों को जानें और अपनी डाइट में सामिल करें।

1. केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता हैं जिससे पाचन तंत्र बेहतर बनता हैं। गैस्ट्रिक की बीमारी वाले लोंगो के लिये केला बहुत प्रभावशाली उपचार है। इसलिए रोजाना एक केले का सेवन अवश्य करें ताकि पाचन क्रिया अच्छी रहें।

2. केले को शेक के रूप में लेने से पेट को ठंडक मिलती है।

3. नियमित केले के सेवन से अल्सर की समस्या से निजात मिलता है।

4. रोजाना एक केले के सेवन से कब्ज और गैस को दूर किया जा सकता है।

5. केले में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जिस कारण रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है।

6. वजन बढ़ाना हो तो सुबह के नाश्ते में दूध और केला साथ ले।

7. सौंदर्य निखार में केले को मेश करके चेहरे पर लगाने से रूप निखरता है।

8. केला मैग्नेशियम का बहुत अच्छा स्त्रोत है, इसलिए यह बहुत जल्दी हजम हो जाता है। केला आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में सहायक है।

9. केला को तुरंत उर्जा का अच्छा स्त्रोत माना गया है। यह शरीर को किसी भी तरह की कमज़ोरी से बचाने में सहायक है। व्यायाम के बाद थकावट आने पर केला खाने से शरीर को तुरंत उर्जा और शक्ति मिलती है।

10. रात में कई बार पैरों में ऐंठन होने लगती है ऐसे में केले का सेवन बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो पैरों में होने वाली ऐंठन से बचाती है।

11. दो केले को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाने से सिने के दर्द से राहत मिलती है।

12. एक पका हुआ केला मीठे दूध के साथ लगातार आठ दिन तक लेने से नकसीर की समस्या नही रहती।

13. सुबह तीन केले खाने के पश्चात ऊपर से दूध में इलायची और शक्कर मिलाकर नित्य पीने से शरीर में खून की कमी नही रहती। इतना ही नही केले में एक खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य आपके खाने से कैल्शियम को लेकर हड्डियों तक पहुँचाना होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है।

14. डायरिया कि समस्या होने पर शरीर में पानी की कमी हो जानें से कमज़ोरी आ जाती है। ऐसे में केले का सेवन दिन में दो-तीन बार करना बहुत लाभदायक है। केले में पोटेशियम की मात्रा प्रचुर होती है। इसलिए केला खाकर दस्त से बचा जा सकता है। बच्चों को केला अच्छे से मेस करके उसमें जरा सी मिश्री मिलाकर खिलाए।

15. गाय के दूध के दही के साथ केला खानें से मुँह के छाले ठीक होते है। भोजन के उपरांत नियमित तौर पर एक केला खाने से मांसपेशियाँ मजबूत व ताकतवर बनती है।

हमेशा पके हुए केले का सेवन करें। जब भी केला खाना हो तुरंत छिलकर खाएं। ढककर या काटकर रखा हुआ केला हानिकारक हो सकता है। किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदायक होती है। इसी तरह अधिक केला खानें से पेट में भारीपन लगने लगता है, शरीर शिथिल हो जाता है और आलस्य आने लगता है। कभी-कभार अधिक केला खा भी लिया हो तो छोटी इलायची चबाकर खाएं। केले के नियमित सेवन से हमारी रोग-प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि होती है। जो संक्रमण से लड़ने में सहायक है। केले में पाया जाने वाला विटामिन B6 नर्वस-सिस्टम को सबल बनाकर याददास्त और दिमाग को तेज करता है। इसलिए परीक्षार्थी परीक्षा से पहले अगर केले का सेवन करे तो दिमाग चुस्त और अलर्ट रहता है।

सृष्टि की ओर से केला हमारे लिए सौगात के रूप में है। इसलिए मंहगे या विदेशी फलों का मोह त्यागीयें और सस्ते व देशी फलों का स्वास्थ्य लाभ उठाईये। कम पैसे खर्च करके ज्यादा पौष्टिकता भी पाइए। सस्ता देखकर केला खाना ना छोड़े बल्कि इसके गुणों को देखे। बहरहाल, इन तमाम फायदों और तथ्यों को देखते हुए निष्कर्ष यह निकलता है कि दिखावें पर ना जायें, सस्ते और अच्छे केले के गुणों का भरपूर फायदा उठायें साथ में पैसे भी बचाएं। अगर आप केले की तुलना सेब से करना चाहते है तो हम आपको यह बता देते है केला सेब की तुलना में कई गुणा बेहतर फल है। केले में सेब से चार गुणा ज्यादा प्रोटीन, दो गुणा ज्यादा कार्बोहाईड्रेट, तीन गुणा अधिक फॉस्फोरस, पाँच गुणा अधिक विटामिन Aऔर आयरन होता है। इसलिए दिन में दो केले जरूर खाएं और हेल्दी रहें।

अगर आपको किसी भी तरह के फल से कोई एलर्जी है या खानें की मनाई है तो आप केले का सेवन अपने आहार चिकित्सक की राय पर करें। हमारा उद्देश्य आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाना है। केले के संपूर्ण फायदों के लिए आप अपने आहार चिकित्सक से परामर्श ज़रूर करे।

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