बंद नाक तुरंत खोल देंगे ये आसान घरेलू उपाय

638

मौसम जैसे ही करवट बदलकर गर्मी से सर्दी की तरफ रुख करने लगता है, हमारा शरीर इस बदलाव के प्रति अपनी प्रतिक्रिया देता है जिनमें से एक सामान्य सी प्रतिक्रिया होती है नाक का बंद हो जाना और इसके साथ जुकाम और गले की खराश भी हो जाए तो समझिये कि अब हालत खराब होने वाली है। ऐसे में ना तो कोई काम ढंग से किया जाता है और ना ही आराम कर पाना आसान होता है। ऐसे में बंद नाक को खोलने के लिए बाजार से दवा लाने की बजाए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर देख सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं बंद नाक को खोलने के घरेलू नुस्खे-

भाप लेने से आराम मिलेगा –
उबले हुए पानी में पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर डाल दीजिये और 2 मिनट बाद इस पानी से भाप लीजिये। दिन में 2 बार ऐसा करके आपको बंद नाक में काफी राहत मिल जाएगी।

नींबू की चाय पीजिये –
भले ही आपको दूध वाली चाय पसंद हो लेकिन बंद नाक को ठीक करना चाहते हैं तो ब्लैक टी को दवा समझकर ही पी लीजिये। इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लीजिये और आप चाहे तो मिठास के लिए 1 छोटा चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इस चाय को पीने से आपकी बंद नाक तुरंत खुल जायेगी।

सरसों का तेल असर दिखायेगा –
एक चम्मच सरसों के तेल को गर्म करके थोड़ा ठंडा कर लीजिये और फिर इसकी कुछ बूंदें बंद नाक में डालिये। ऐसा आसान उपाय करते ही आपकी नाक खुल जायेगी।

remedy-of-blocked-nose1 बंद नाक तुरंत खोल देंगे ये आसान घरेलू उपाय

नमक और पानी का कमाल –
पानी में नमक मिलाकर इसका घोल बना लीजिये और इस घोल से नाक को धोइये। ऐसा करने से नाक में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाते हैं और नाक खुलने से बहुत आराम मिलता है।

मसालेदार खाना खाइये –
वैसे तो ज़्यादा मसालेदार खाना सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है लेकिन अगर आप अपनी बंद नाक को खोलना चाहते हैं तो थोड़ा तीखा खाना खाइये ताकि आपकी बंद नाक तुरंत खुल सके।

नाक पर सेंक कर लीजिये –
एक साफ रुमाल लेकर उसे गर्म पानी में डालिये और फिर उसे अपनी बंद नाक पर रखकर सेंक करिये। ऐसा करके भी आप काफी आराम महसूस कर पाएंगे।

तुलसी के पत्तों का सेवन –
बंद नाक का सम्बन्ध सर्दी-जुकाम से होता है। ऐसे में अगर आप तुलसी के कुछ पत्तों का सेवन करेंगे तो भी आपको सर्दी-जुकाम में आराम मिल जाएगा।

शहद से मिलेगी राहत –
शहद के चमत्कारिक गुण आपकी बंद नाक के साथ-साथ गले की खराश भी दूर कर देंगे। इसके लिए एक कप गुनगुना पानी लेकर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पीजिये।

नीलगिरी का तेल –
सरसों के तेल की तरह नीलगिरी के तेल को अगर गुनगुना करके, रात को सोने से पहले नाक में दो बून्द डालेंगे तो आपको बंद नाक में आराम मिल जाएगा।

लहसुन का सूप पीजिये –
बंद नाक यानि सर्दी जुकाम और ऐसे में सब्ज़ियों का गर्म-गर्म सूप बंद नाक और गले को काफी राहत पहुंचाता है। सूप बनाते समय उसमें 3-4 कली लहसुन की भी डाल लीजिये और इस सूप को पीकर आप काफी बेहतर महसूस करने लगेंगे।

मौसम के बदलने की आहट को सुनना शुरू कर दीजिये ताकि बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से आप काफी हद तक खुद का बचाव कर सकें और अब तो आपके पास ऐसे घरेलू नुस्खों की जानकारी भी है जो आपकी बंद नाक को खोलने और राहत दिलाने में काफी मददगार हो सकते हैं इसलिए जरुरत पड़ने पर इन नुस्खों को आज़माइये और अपनी सेहत की गाड़ी को फिर से दुरुस्त कर लीजिये।

अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है या आपकी बंद नाक इन उपायों से भी नहीं खुल रही तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। किसी भी परिस्थिति में डॉक्टर से अच्छा कोई मार्गदर्शक नहीं होता क्योंकि आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“इन घरेलु उपायों से अपनी दाढ़ी बनायें घनी”
“मुंह के छालों से निजात पाने के कारगर घरेलु उपाय”
“झड़ रहे हैं बाल तो करें ये घरेलु उपाय होगा चमत्कारी फायदा”

Add a comment