बैंकॉक में घूमने लायक सबसे मुख्य स्थान

थाईलैंड दुनिया भर के पर्यटकों के लिए खास पर्यटन स्थल है और सबसे ज्यादा पसंदीदा स्थान है यहाँ की राजधानी बैंकॉक जहाँ आपको नाइटलाइफ और थाई मसाज का भरपूर मजा मिल जायेगा। लेकिन इनके अलावा भी बैंकॉक में घूमने लायक कई ऐसे स्थान है जो काफी आकर्षित करने वाले और घूमने लायक है। तो आइये आज आपको बैंकॉक में घूमने लायक कुछ प्रमुख स्थान के बारे में बताते हैं।

द ग्रैंड पैलेस – जब भी आप बैंकॉक जाएँ तो शहर के बीचोबीच स्थित द ग्रैंड पैलेस में जाना ना भूलें। चाओ फ्राया नदी के किनारे बने द ग्रैंड पैलेस में आपको अद्भुत वास्तुकला निर्माण का नजारा देखने को मिलेगा। लेकिन यहाँ जाने से पहले एक बात का ध्यान रखें की आप यहाँ पूरे कपडे पहन कर ही जाएँ नहीं तो आपको यहाँ प्रवेश नहीं मिलेगा क्योंकि द ग्रैंड पैलेस वहां के पवित्र स्थलों में से एक है।

वाट अरुण – वाट अरुण भी फ्राया नदी के किनारे स्थित है और द ग्रैंड पैलेस के सामने की तरफ है। जब सुबह की पहली किरण इस नदी पर पड़ती है तो वाट अरुण से विहंगराम दृश्य का नजारा देखने को मिलता है जो आपका मन मोह लेगा। वाट अरुण को सूर्योदय का मंदिर भी कहा जाता है।

वाट फो – टैम्पल ऑफ रिक्लाईनिंग बुद्ध के नाम से प्रसिद्द वाट फो यहाँ के प्रमुख और सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है। यहाँ आपको 400 सोने के पानी चढ़ी 46 मीटर लंबी बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा देखने को मिलेगी जो काफी खूबसूरत लगती है। यहाँ के परिसर की रंग बिरंगी टाइल्स, चीनी मिट्टी के फूल और चीनी मूर्तियां देखने लायक हैं।

सियाम ओशन वर्ल्ड – अगर आप अपनी फैमिली के साथ बैंकॉक घूमने आये हैं तो सियाम ओशन वर्ल्ड जाने से ना चूकें। थाईलैंड का पहला 4D मूवी थिएटर यहीं बना है, इसके अलावा यहाँ के विशाल सियाम पैरागॉन शॉपिंग मॉल में आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप समुद्र के अंदर आ गए हों। यहाँ बच्चों के लिए काफी मनोरंजन की चीज़ें हैं जैसे पेंगुइन को खाना खिलाना, रेनफोरेस्ट ज़ोन फीडिंग, डाइवर अंडरवाटर टॉक आदि।

चाटूचक मार्केट – अगर आपको बैंकॉक आकर शॉपिंग का मजा लेना है तो चाटूचक मार्केट जरूर जाएँ। यहाँ आपको कपडे, आभूषण से लेकर आकर्षक जानवरों तक सभी मिल जायेंगे वो भी किफायती कीमत पर। लेकिन ध्यान रखें ये बाजार सिर्फ शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ही खुलता है।

सियाम पैरागौन और एमबीके – सियाम पैरागौन और एमबीके बैंकॉक का एक मेगामॉल है जहाँ आपको एक से बढ़कर एक गैजेट, स्पोर्ट्स कार, घर के सजावटी सामान से लेकर ब्रांडेड इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे। इसके अलावा यहाँ आपको साउथ ईस्ट एशिया का सबसे बड़ा मछलीघर और 16-स्क्रीन सिनेप्लेक्स भी देखने को मिलेगा।

अगर आप खाने पीने के शौक़ीन हैं तो भी ये आपके लिए बेस्ट प्लेस होगा जहाँ आपको दुनिया भर के स्वादिष्ट व्यंजन खाने को मिल जायेंगे। यहाँ हर बुधवार की रात को एक ‘फाइट नाइट’ होती है जहाँ भारी संख्या में लोग मौय थाई किक बॉक्सिंग देखने आते हैं।

सियाम निरामित – दुनिया के सबसे बड़े स्टेज प्रोडक्शन में से एक सियाम निरामित में एक भव्य शो आयोजित किया जाता है जहाँ थाईलैंड की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक विरासत का नजारा देखने को मिलता है। इस शो में कई अलग अलग तरह के विषयों पर एक्ट किये जाते हैं जो मन मोह लेने वाले होते हैं।

लेबुआ होटल में सिरोको रूफटॉप रेस्टोरेंट – सिरोको रूफटॉप रेस्टोरेंट, लेबुआ होटल की 63वीं मंजिल पर स्थित है जहाँ बैठकर खाना एक अलग ही अनुभव होता है। यहाँ से बैंकॉक शहर का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। यहाँ के कुछ स्पेशल फ़ूड भी हैं जो काफी स्वादिस्ट होते हैं।

तो आप अब अगली बार जब भी बैंकॉक जाने का प्लान बनायें तो इन जगहों पर जाये बिना वापस ना आएं क्योंकि इन जगहों को घूमे बिना आपकी बैंकॉक की यात्रा अधूरी होगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“थाईलैंड से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली बातें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।