बार-बार पेशाब का आना नहीं है सामान्य

फरवरी 8, 2018

शरीर के बाकी सभी कार्यों की तरह ही, यूरिन बनना और उसका शरीर से बाहर निकलना भी बहुत ज़रूरी कार्य होता है। सामान्य रूप से यूरिन की मात्रा एक व्यक्ति में 700 मिली. से 3 लीटर प्रतिदिन तक होती है यानी दिन में 4 से 6 बार पेशाब जाना सामान्य होता है। लेकिन अगर हर 2 घंटे में या उससे कम समय में यूरिन आने लगे तो इसे सामान्य स्थिति नहीं समझना चाहिए। ऐसे में अगर ये जान लिया जाए कि बार-बार पेशाब आने के कारण क्या हैं और इस समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है तो आपके लिए ये जानकारी फायदेमंद साबित हो सकती है। तो चलिए, आज हम इसी बारे में बात करते हैं–

बार-बार पेशाब आने के कारण-

बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करने के उपाय–

इस तरह अपने आहार में कुछ चीज़ों को शामिल करके और पानी की पर्याप्त मात्रा पीकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन इसे मामूली समस्या समझने की भूल ना करें और अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें ताकि आपके शरीर को लम्बे समय तक परेशानी ना उठानी पड़े।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“पेशाब से बदबू आने के मुख्य कारण”

शेयर करें