बर्फ के आश्चर्यचकित कर देने वाले 15 फायदे, जरूर पढ़ें

679

बर्फ को यूँ तो हम कई तरह से काम में लेते हैं चाहे जूस, शरबत या कोल्ड ड्रिंक आदि में डालनी हो या कोई चीज़ ठंडी करनी हो, लेकिन बर्फ के इनके अलावा भी कई ऐसे इस्तेमाल और फायदे होते हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। तो आइये आपको भी बताते हैं बर्फ के कुछ ऐसे ही अलग फायदे जिन्हें जानकर आप भी चौंक जायेंगे।

1. कड़वी दवाई खाने के बाद हमारा मुँह का स्वाद खराब हो जाता है लेकिन अगर दवाई खाने से पहले मुँह में बर्फ का टुकड़ा रख लिया जाये तो फिर दवाई की कड़वाहट महसूस नहीं होती।

2. कई बार हम भरपेट खाना खा लेते हैं तो अपच की समस्या हो जाती है लेकिन अगर ऐसे में थोड़ी बर्फ खा ली जाये तो खाना जल्दी पच जाता है।

3. बर्फ के जरिये हम अपने चेहरे को भी निखार सकते हैं, अगर आपकी त्वचा में ढीलापन आने लगा है और चेहरे की चमक कम होने लगी है तो एक कपडे में बर्फ लेकर उसे चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे की स्किन फिर से टाइट होगी और चेहरा चमकने लगेगा।

4. सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में भी बर्फ बहुत उपयोगी है, जब भी सिर में दर्द हो रहा हो तो प्लास्टिक में बर्फ लेकर सिर पर रखें सिरदर्द तुरंत ठीक हो जायेगा।

5. चोट लग जाने पर उस जगह से खून बहने लगता है लेकिन अगर उस पर बर्फ लगाई जाये खून बहना तुरंत बन हो जाता है।

6. कांटा चुभ जाने पर काफी दर्द होता है और काँटा आसानी से नहीं निकलता लेकिन अगर उस जगह बर्फ लगाई जाये तो वो जगह सुन्न और नरम हो जाती है जिससे दर्द का एहसास कम होता है और इससे कांटा आसानी से निकल जाता है।

7. कोई अंदरूनी चोट लग जाने पर वहां खून जम जाता है और दर्द होता है लेकिन उस जगह बाहर बर्फ लगाई जाये तो दर्द कम हो जाता है और खून नहीं जमता।

8. नाक से खून निकलने पर नाक पर कपडे में लपेटकर बर्फ लगाने से खून निकलना बंद हो जाता है और दर्द कम होता है।

9. उल्टी आने पर अगर बर्फ का टुकड़ा चूसने से मन अच्छा होता है और उल्टी बन हो जाती है।

10. कई बार पैरों की एड़ियों में दर्द होता है लेकिन एड़ी पर बर्फ मलने से दर्द कम हो जाता है।

11. कई देर तक कंप्यूटर या मोबाइल पर काम करने से ऑंखें दर्द करने लगती हैं लेकिन ऐसी स्थिति में बर्फ के टुकड़े को कुछ देर आँखों पर रखने से आँखों की जलन और दर्द कम होता है। साथ ही आँखों के काले घेरे दूर करने के लिए खीरे के रस और गुलाब जल को मिलाकर उसकी बर्फ जमा लें और फिर उस बर्फ से आँखों पर मालिश करें काले घेरे कम होने लगेंगे।

12. आइब्रो बनाते समय दर्द होता है लेकिन अगर उस जगह थोड़ी देर बर्फ लगाई जाये तो वो हिस्सा सुन्न हो जाता है और दर्द का एहसास कम होता है।

13. अगर आपके गले में खराश है तो गले पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ें इससे गले की खराश दूर होती है।

14. शरीर का कोई अंग अगर जल जाये तो उस जगह तेज जलन और दर्द होता है और छाले भी पड़ जाते हैं लेकिन उस जगह तुरंत बर्फ लगाने से इन सभी समस्याओं में राहत मिलती है और दाग भी गहरा नहीं पड़ता।

15. पैर में मोच आने या इंजेक्शन लगने वाली जगह पर दर्द, सूजन और खुजली होने लगती है लेकिन उस जगह बर्फ मलने पर काफी आराम मिलता है।

“हंसने के 5 सबसे बड़े फायदे”
“संगीत से मानव शरीर को अद्भुत फायदे”
“नारियल पानी पीने से शरीर को होते हैं ये जबरदस्त फायदे”
“गर्मियों में तरबूज खाने के होते हैं ये कमाल के फायदे”

Add a comment