व्हाट्सएप पर आपको भी आते हैं ऐसे मैसेज तो हो जाएं सावधान

आजकल लोगों के टाइम पास का सबसे बड़ा जरिया बन गया है WhatsApp। यहां लोग अपने दोस्तों का ग्रुप बनाकर उसमें अपने कई तरह की जानकारियां, जोक्स, विडियो इत्यादि शेयर करते रहते हैं। लेकिन WhatsApp पर कई ऐसे मैसेज भी आते हैं जिनमे बताई गई जानकारियों का वास्तविकता में कोई अस्तित्व नहीं होता, ये मैसेज कुछ फ्रॉड लोगों द्वारा बनाये जाते हैं और WhatsApp पर फैला दिए जाते हैं जिनके झांसे में कुछ लोग आ भी जाते हैं।

आइए आपको बताते हैं WhatsApp पर आने वाले इस तरह के मैसेज का असली सच। अगर आपके पास भी WhatsApp पर ऐसे मैसेज आते हैं तो आप इन मैसेज को गंभीरता से ना लेते हुए इन्हें इग्नोर करें और दूसरे दोस्तों से शेयर कर इसे बढ़ावा ना दें।

निजी जानकारियां देने का मैसेज

WhatsApp पर ऐसे कई मैसेज आते हैं जिसमें आप से आपका बैंक अकाउंट नंबर और atm कार्ड से जुड़ी निजी जानकारियां देने को कही जाती है। अगर आपके पास कभी ऐसा मैसेज आए तो आप इसे गंभीरता से ना लें और अपनी कोई निजी जानकारियां शेयर ना करें वार्ना आप बहुत बड़े धोखे का शिकार हो सकते हैं।

WhatsApp कंपनी की तरफ से भेजा गया मैसेज

कई बार WhatsApp के नाम पर मैसेज आता है और यह कहा जाता है कि यह WhatsApp कंपनी की तरफ से भेजा गया मैसेज है। लेकिन आपको बता दें WhatsApp के ऑफिशियल ब्लॉग पर कंपनी द्वारा बताया गया है की कंपनी किसी को भी अधिकारिक रूप से कोई मैसेज नहीं भेजती।

WhatsApp फ्री हो जाएगा

एक और सबसे ज्यादा WhatsApp पर शेयर होने वाला मैसेज है जिसमें कहा जाता है कि कि इस मैसेज को किसी दूसरे ग्रुप में या अपने दोस्तों के साथ शेयर करें तो आपका WhatsApp हमेशा के लिए फ्री हो जाएगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत में शुरू से ही WhatsApp की सर्विस फ्री रही है और अब WhatsApp ने पूरी तरह से इसे फ्री कर दिया है इसलिए ऐसे मैसेज का कोई तथ्य नहीं है।

WhatsApp अपडेट

कई बार ऐसा मैसेज आते हैं कि इस लिंक पर क्लिक करें तो आपके WhatsApp में वीडियो कॉलिंग का फीचर शुरु हो जाएगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp अपनी अपडेट अपनी ऐप में करता है और जैसे ही आप ऐप अपडेट करते हैं सभी नए फीचर आपके WhatsApp में आ जाते हैं इसके लिए कंपनी कोई बाहर के लिंक का इस्तेमाल नहीं करती ऐसे लिंक भेजने वाले हैकर हो सकते हैं जो आपकी सारी डिटेल हैक कर सकते हैं इसलिए ऐसे मैसेज पर कभी ध्यान ना दें।

हॉक्स मैसेज

कई बार WhatsApp पर हॉक्स मैसेज भी आते हैं जिसमें धोखाधड़ी वाला मैसेज होता है जिसे फारवर्ड करने को कहा जाता है लेकिन ध्यान रहे अगर आप ऐसे मैसेज फॉरवर्ड करते हैं तो आपका अकाउंट WhatsApp द्वारा सस्पेंड किया जा सकता है या आपको जेल भी हो सकती है।

लाखों करोड़ों रुपए की ईनाम राशि

कई बार ऐसे फ्रॉड मेल आते हैं जिनमें आपको यह कहा जाता है कि आपने लाखों करोड़ों रुपए की ईनाम राशि जीती है उसको लेने के लिए आप अपनी बैंक डिटेल हमसे शेयर करें। लेकिन आजकल ऐसे मैसेज WhatsApp पर भी आने लगे हैं आपको बता दें कि इन सभी मैसेज का कोई अस्तित्व नहीं है आप गलती से भी कभी अपनी निजी जानकारियां या बैंक डिटेल्स किसी से शेयर ना करें।

WhatsApp बंद होने जा रहा है

पर कई बार ऐसे मैसेज आते हैं जिसमें यह कहा जाता है कि WhatsApp बंद होने जा रहा है लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं है अभी तक कंपनी ने अपनी तरफ से कोई आधिकारिक खबर नहीं दी है और हमेशा कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर ही ऐसी ख़बरों की पुष्टि करें।