शक्ति बनिए, सहारा नहीँ

कहा जाता है कि हर सफल व्यक्ति के पीछे एक स्त्री का ही हाथ होता है। वैसे तो आजकल स्त्रियाँ घर की चारदीवारी से बाहर निकलकर काम करने लगी हैँ, लेकिन फिर भी इससे उसके होममेकर के रूप व उसकी महत्ता को नकारा नहीँ जा सकता। एक कुशल गृहिणी न सिर्फ परिवार की जिम्मेदारियोँ का निर्वाह भली प्रकार करती है, बल्कि अगर वह चाहे तो अपने पति व परिवार को अन्य भी कई तरीकोँ से सपोर्ट कर सकती है। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले मानसिक रूप से आत्मनिर्भर बनना होगा। तभी आप अपने शक्तिस्वरूपा बनकर अपने परिवार की हर जरूरत का ख्याल रख पाएंगी-

निपटाएँ छोटे-छोटे काम

अगर आप अपने परिवार को सपोर्ट करना चाहती हैँ तो इसके लिए आप बेहद छोटे-छोटे कदम उठा सकती हैँ। मसलन, मोबाइल, बिजली, पानी के बिल का पेमेंट खुद कर आएँ या फिर बैंक के काम, शॉपिंग या डॉक्टर की अपाइंटमेंट स्वयँ ही निपटा देँ। अगर आपके बच्चोँ का वीकेंड मेँ घूमने का प्लान है और आपके पति को ऑफिस से छुट्टी नहीँ मिली है तो आप ही बच्चोँ को घुमा लाइए। यकीन मानिए, इससे आपके पति के सिर से अनावश्यक बोझ उतर जाएगा।

मिलेंगे सकारात्मक परिणाम

जब आप अपने पति के कन्धे से कन्धा मिलाकर उनकी मदद करेंगी तो इसके आपको कई सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। सबसे पहले तो चूंकि आपके पति को घर की काफी जिम्मेदारियोँ से राहत मिल जाएगी तो वह ऑफिस का काम अधिक मन लगाकर व मेहनत से करने लगेंगे और जल्द ही उनकी तरक्की के रास्ते खुल जाएंगे। इसके अतिरिक्त जब पति के दिमाग मेँ अनावश्यक टेंशन नहीँ होगी तो आपके रिश्ते भी पहले से बेहतर बन जाएंगे। इतना ही नहीँ, यह आपके आत्मविकास के लिए बेहद सहायक है। जब स्त्रियाँ छोटे-छोटे काम खुद निपटाती हैँ तो उनमेँ आत्मनिर्भरता का विकास होता है। साथ ही आत्मविश्वास बढने के कारण आपमेँ एक सकारात्मक बदलाव आएगा और आप छोटे-बडे फैसले लेने मेँ खुद को सक्षम महसूस करेंगी।

देँ आर्थिक सहारा

ऐसा जरूरी नहीँ है कि अगर आप अपने घर मेँ रहती है तो आप केवल मानसिक या भावनात्मक रूप से ही अपने परिवार का सहारा बन सकती हैँ। या पैसे कमाने के लिए आपको दफ्तर जाना ही पडेगा। अगर आप चाहेँ तो अपने परिवार को आर्थिक रूप से भी सपोर्ट कर सकती हैँ। इसके लिए सर्वप्रथम आप आत्मविश्लेषण करेँ। हर इंसान मेँ कोई न कोई खूबी अवश्य होती है। बस आवश्यकता है तो उसे पहचानने की। अगर आपके खाने का जादू सिर चढ कर बोलता है या आप इंग्लिश अच्छी बोलती है या आपकी पेंटिंग को देखकर लोग चकित रह जाते हैँ तो अपने इन्हीँ गुणोँ को अपनी आमदनी का जरिया बनाएँ। आप घर बैठकर भी अपनी स्किल्स की मदद से एक अच्छी आमदनी कर सकती हैँ। अगर आपको लगता है कि आपमेँ कोई भी स्किल इतना अच्छा नहीँ है कि आप उससे कमाई कर सकेँ। तो पहले आप स्वयँ उन गुणोँ को निखारिए फिर दूसरोँ को भी ट्रेंड कीजिए।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment