धैर्यवान बनेँ, सफलता चूमेगी आपके कदम

मई 2, 2016

आपने लोगोँ को अक्सर यह कहते हुए अवश्य सुना होगा कि सब्र का फल मीठा होता है। यह बातेँ सिर्फ कहने भर के लिए नहीँ हैँ, बल्कि यह वास्तविक जीवन मेँ भी शत-प्रतिशत सही साबित होती हैँ। धैर्य जीवन मेँ सफलता हासिल करने के लिए कितना आवश्यक है, इस बात का अन्दाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कबीर, चाणक्य और कालिदास जैसे न जाने कितने ही महापुरूष इसकी महत्ता का बखान कर चुके हैँ। इसलिए अगर आप भी जीवन मेँ सफलता प्राप्त करना चाहते हैँ तो परिश्रम के साथ-साथ थोडा धैर्यवान बनेँ।

निखरता है कौशल – मनुष्य हर गुण जन्म के साथ लेकर नहीँ आता। बहुत से कौशल उसे दुनिया मेँ आकर सीखने पडते हैँ। इतना ही नहीँ, हर चीज को सीखने-समझने व उसमेँ पारंगत होने मेँ समय लगता है। इसलिए कुछ भी सीखने या उसमेँ सफलता प्राप्त करने के लिए सिर्फ कडी मेहनत की ही जरूरत नहीँ होती बल्कि इसके लिए आपका धैर्यवान होना भी उतना ही आवश्यक है। फ्रेंकलिन ने भी कहा था कि जिसके पास धैर्य है, उसे उसका फल अवश्य मिलता है।

पूरे होते हैँ सपने – अक्सर कुछ लोगोँ के सपने बहुत जल्दी पूरे हो जाते हैँ, वहीँ कुछ लोग कडी मेहनत के बाद भी अपने सपनोँ को छूने मेँ नाकाम साबित होते हैँ। ऐसे मेँ समय आता है धैर्य रखने का। जो लोग असफलताओँ से घबराकर अपना धीरज खो देते हैँ, वह जीवनभर केवल पछ्ताते ही रह जाते हैँ। चींटी भी पहाड पर बार-बार चढती है लेकिन हर बार गिर जाती है। फिर भी वह अपनी हिम्मत और धैर्य नहीँ खोती और अंत मेँ पहाड को भी उसकी जिद माननी ही पडती है। ठीक इसी प्रकार, जो मनुष्य परिश्रम के साथ-साथ धैर्य का दामन थामकर रखते हैँ, उनके रास्ते मेँ आने वाली सभी कठिनाईयाँ खुद ब खुद खत्म हो जाती हैँ और उनके सपने अंतत: पूरे हो ही जाते हैँ। एक महापुरूष ने भी कहा है कि जिसके पास धीरज है और जो परिश्रम से घबराता नहीँ है, सफलता उसकी दासी बनकर रहती है।

बदल जाता है दृष्टिकोण – धैर्यवान व्यक्ति केवल जीवन मेँ सफलता ही प्राप्त नहीँ करता बल्कि उसका दृष्टिकोण व जीवन जीने का नजरिया भी बदल जाता है। जो व्यक्ति अधीर होता है, वह मुश्किल समय मेँ हार मान जाता है और हर जगह उसे नेगेटिविटी ही दिखाई देती है। वहीँ धैर्यवान मनुष्य जीवन मेँ सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाता है और अपनी हर परेशानी का हल सँयम व बुद्धिमता से प्राप्त कर लेता है। इसके अतिरिक्त धैर्यवान व्यक्ति मेँ सहनशीलता शक्ति का भी विकास होता है।

“जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये 10 काम”

शेयर करें