रेगिस्तान के बीच में बसा जन्नत जैसा यह शहर

फरवरी 27, 2017

जब भी हम रेगिस्तान का जिक्र सुनते हैं तो चारों तरफ रेत ही रेत का ख्याल आता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सिविलाइजेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो साउथ पेरू में स्थित है। यह जगह रेगिस्तान के बीच स्थित है लेकिन यहां पर पानी की कोई कमी नहीं है। चारों तरफ पेड़ों की हरियाली पूर्ण रूप से फैली हुई है। पहली बार को देखने में हर इंसान आश्चर्यचकित रह जाता है। तो चलिए इस जगह के बारे में पूर्ण रुप से जानते हैं।

इस खूबसूरत रेगिस्तान में बसे शहर का नाम है Huacachina और यह साउथ अमेरिका के Ica रेगिस्तान में स्थित है। यह जगह पेरू से करीबन 350 किलोमीटर दूर है। यह जगह पेरू की राजधानी लीमा से 10 मिनट की दूरी पर स्थित है। यहां का नजारा देखते ही बनता है और यहां पर पर्यटक सनसेट को देखने के लिए भारी तादाद में उमड़ते हैं। यह जगह यूँ तो मात्र 200 मीटर के दायरे में फैली हुई है लेकिन यहां का नजारा इतना खूबसूरत है कि कोई भी इंसान इस को देखने के लिए आतुर हो सकता है।

इस जगह पर अभी मात्र 100 लोग ही रहते हैं जो यहां के नागरिक कहलाते हैं। यूं तो यहां पर बहुत सारी दुकानें हैं क्योंकि पर्यटकों की संख्या काफी अधिक रहती है। यहां पर आपको बग्गी राइड से लेकर बोटिंग तक कई व्यवस्था मिल जाएँगी। यह जगह टूरिस्ट डेस्टिनेशन के हिसाब से बेहद उपयुक्त है। यहां पर कई विदेशी पर्यटक आते हैं और इस जगह का लुफ्त उठाते हैं।

इस जगह के बीचोबीच एक पानी का तालाब है जो साल भर इसी प्रकार से भरा हुआ रहता है। यह जगह 1940 में काफी पॉपुलर हो गई थी क्योंकि उस समय मैं यहां के राजा और शेख यहां पर आया करते थे। लेकिन इस जगह का आम जनता के लिए इस्तेमाल 1990 के बाद से शुरू हुआ। इस जगह को कल्चरल हेरिटेज साइट के रूप में भी देखा जा सकता है। इस जगह का चित्र पेरू की करेंसी पर भी देखने को मिलता है।

“रहने के लिहाज से बेस्ट हैं ये भारत के 10 शहर”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें