जर्मनी की बेहद खूबसूरत नदियां

आपने नदिया तो खूब देखी होंगी लेकिन आज हम आपको जर्मनी की कुछ ऐसी नदियों के बारे में बताएंगे जो काफी खूबसूरत है। इन नदियों का नजारा हर किसी का मन मोह लेता है।

1. माइन नदी

जर्मनी का फ्रैंकफर्ट अम माइन नाम का शहर जो कि जर्मनी की औद्योगिक राजधानी कहा जाता है इस शहर में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी बना है इसी शहर के पास से होकर गुजरती है यह माइन नदी। इस नदी के नाम पर ही इस शहर का नाम पड़ा है।

2. रुअर नदी

जर्मनी की एक औद्योगिक बस्ती की यह नदी पुराने समय में बेहद साफ़ और खूबसूरत थी लेकिन समय के साथ साथ यहां गंदगी ने अपना घर बना लिया लेकिन अब फिर से इसकी सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है और इसे खूबसूरत बनाया जा रहा है।

3. एगर नदी

एगर नदी दक्षिण जर्मनी की सबसे अहम नदियों में से एक है जो ऑस्ट्रिया की आल्प पहाड़ियों से होकर गुजरती है और डैन्यूब में जाकर मिलती है। इस नदी को ऑस्ट्रिया और बवेरिया के बीच का एक विशाल गेट भी कहा जाता है।

4. डेन्यूब

मध्य यूरोप की डेन्यूब नदी काफी अनोखी है यह 10 देशों से होकर गुजरती है यह रोमानिया से लेकर हंगरी ऑस्ट्रिया होते हुए जर्मनी तक जाकर मिलती है।

5. ओडर नदी

मध्य यूरोप की अहम् नदियों में से एक है ओडर नदी जो फ्रैंकफर्ट शहर के समीप स्थित है। इस नदी के कारण ही इससे सटे हुए शहर फ्रैंकफर्ट को फ्रैंकफर्ट अम ओडर कहा जाता है।

6. स्प्रे नदी

स्प्रे नदी जर्मनी के बर्लिन शहर के किनारे बहती एक बेहद सुन्दर नदी है। इस नदी का नजारा काफी खूबसूरत लगता है।

7. एल्बे नदी

एल्बे नदी जर्मनी से होते हुए चेक गणराज्य में करकोनोजे पर्वत से गुजरती हुई उत्तर सागर में मिलती है। इसके आसपास कई छोटे-छोटे द्वीप भी हैं जिस कारण इस नदी का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है।

8. नेकर नदी

यह नदी जर्मनी की सबसे बड़ी नदियों में से एक है इस नदी की लंबाई है करीब 370 किलोमीटर। यह नदी ब्लैक फॉरेस्ट के किनारे से होकर निकलती है और इसके आसपास कई बस्तियां भी बसी हैं और इस कारण यहां का नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई देता है।

9. खूबसूरत मोजेल

मोजेल जर्मनी की सबसे खूबसूरत नदियों में से एक है जो कोबलेंस की खूबसूरत घाटियों से होकर गुजरती है। इस नदी के किनारे अंगूरों की खेती की जाती है और यहां के अंगूर बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

10. राइन नदी

राइन नदी जर्मनी की सबसे बड़ी नदी है। काफी लंबी सीमा तय करती इस नदी से कई सहायक नदियां भी निकलती हैं। इस नदी का नजारा बेहद ही खूबसूरत लगता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment