यकीन मानिए यह सुरंग तीन लोगों ने खोदी है

वो कहते हैं ना कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती कुछ ऐसा ही करके दिखाया है इन 3 लोगों ने। अब जो आप चित्र देख रहे हैं यह एक सुरंग है जिसे तीन लोगों ने मिलकर खोदा है। आप को शायद यह बात थोड़ी सी काल्पनिक लग रही होगी मगर यह सत्य है।

चीन की तैहांग पहाड़ियों के बीच स्थित यह आकर्षक टनल दुनिया की सबसे खतरनाक टनल में से एक है। इसका निर्माण 1972 में स्थानीय नागरिकों द्वारा किया गया था इस टनल को गुओलियांग टनल भी कहा जाता है।

यह टनल करीबन 40 साल पहले पैदल यात्रियों के लिए बनाई गई थी। लेकिन यह रास्ता बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चीन के हुइक्सियान, झिनझियांग, हेनान प्रांतों को जोड़ता है। यह टनल करीबन 720 पहाड़ियों के बीच में से बनाई गई है।

उस से पहले यहाँ पर बेहद ही खतरनाक सीढिया हुआ करती थी जिन से चढ़कर गांव वाले इधर से उधर जाया करते थे। रोज होने वाली परेशानियों से एक दिन तंग आकर गांव के 3 गांव वालों ने इस टनल को खोदने का फैसला लिया। इस गांव के मुखिया मैं अपनी सारी बकरियां केवल इसलिए बेच दी कि वह हथोड़ा और बाकी औजार खरीद सकें। आपको बता दें कि इन लोगों की मेहनत से करीबन 5 साल में यह 1200 मीटर लंबी टनल तैयार हुई।

करीबन 5 मीटर ऊंची और 4 मीटर चौड़ी यह टनल आज के समय में पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस टनल में करीबन 30 अलग-अलग प्रकार की खिड़कियां हैं जो घाटी की ओर खुलती है आपको बता दें 1 मई 1977 को इस टनल को आम जनता के लिए खोल दिया गया था।