बाजरे की रोटी खाने के स्वास्थ्य लाभ

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सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में बाजरे की रोटी का अपना ही मजा है। लेकिन आज हम आपको बाजरे की रोटी के स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं कि बाजरा हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

बाजरा गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होती है जिससे इसकी कमी महसूस नहीं होती। इसके अलावा भी अगर किसी को आयरन और कैल्शियम की कमी है तो अगर वह बाजरा खाता है तो लाभ होगा।

दिल को स्वस्थ रखता है

बाजरे की रोटी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। बाजरे में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं जिससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है इसलिए अगर आप बाजरे की रोटी खाते हैं तो हर्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

बाजरा खाने से मिलती है एनर्जी

अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो अगर तो बाजरे की रोटी काफी लाभदायक है। यह सेहत के लिए फायदेमंद है और इसके अलावा गेहूं और चावल खाने के मुकाबले बाजरा खाने से आपको कई गुना ज्यादा एनर्जी मिलेगी। यह ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है और बाजरा खाने के काफी देर बाद तक आपको भूख भी नहीं लगती इससे वजन भी कंट्रोल रहता है।

डायबिटीज़ में होता है बचाव

डायबिटीज से पीड़ित हैं तो बाजरे का सेवन अवश्य करें इससे खून में शुगर की मात्रा कंट्रोल रहती है और आप इन डायबिटीज को कंट्रोल रखने में सक्षम हो पाते हैं। डॉक्टर भी डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से बाजरा खाने की सलाह देते हैं।

पाचन क्रिया में है मददगार

बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसलिए अगर आप पाचन क्रिया दुरुस्त रखना चाहते हैं तो बाजरे का सेवन अवश्य करें। इससे आपको कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात मिलेगी और पाचन क्रिया को मजबूत रखने में सहयोग मिलेगा।

मोटापे को कंट्रोल रखने में है मददगार

बाजरे के सेवन से आपको भूख कम लगेगी जिससे आप अपने मोटापे को कंट्रोल रख पाएंगे। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता क्योंकि बाजरा धीरे – धीरे पचता और जब पेट भरा रहता है तो आप एक्स्ट्रा खाना नहीं खा पाते जिससे आप अतिरिक्त चर्बी को अपने शरीर में पहुंचने से रोक पाते हैं।

खून की कमी दूर करने में सहायक

बाजरे से खून की कमी को भी दूर कर सकते हैं क्योंकि इसे एनीमिया को दूर करने में बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन की मात्रा होती है जो आपके शरीर में एनीमिया जैसी समस्याओं का निदान करती है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है बाजरा

यह बात हम सब जानते हैं कि बाजरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती है। बाजरे की रोटी खाने वाले लोग कैल्शियम से होने वाली बीमारियां जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से बचे रहते हैं इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं और कैल्शियम की कमी से दूर रहना चाहते हैं तो बाजरे का सेवन अवश्य करें।

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