गर्म पानी पीने के फायदे

534

गरम पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक हो सकता है यह आप सब ने कभी सोचा भी नहीं होगा। 1 दिन में इंसान को हेल्दी रहने के लिए करीबन 3 लीटर पानी पीना जरूरी होता है लेकिन अगर आप दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने के साथ करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए एक रामबाण सिद्ध हो सकता है। यह किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि गरम पानी पीना आपके लिए कितना फायदेमंद होगा तो चलिए आपको बताते हैं की यह कितना फायदेमंद है।

अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं तो सुबह उठ कर एक गिलास गर्म पानी आवश्य पियें इस से आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे। गरम पानी पीने से आपके बॉडी में जमा टॉक्सिक बाहर निकलता हैं और बॉडी के फंक्शन हेल्दी होते हैं।

अगर आपको बेमौसम सर्दी जुखाम या छाती में जकड़न की शिकायत रहती है तो सुबह-सुबह गुनगुना गर्म पानी पीने से आपकी यह समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी और आप स्वस्थ हो जाएंगे।

अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो सुबह सुबह एक ग्लास गुनगुना गर्म पानी आपकी कब्ज को जड़ से खत्म कर देगा। इस से आपका पेट भी साफ रहेगा और डाइजेशन भी ठीक हो जाएगा खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पूर्ण रुप से बाहर निकल जाते हैं।

अगर आप कल वजन लगातार बढ़ता चला जा रहा है तो गर्म पानी में शहद मिलाकर उसमें नींबू का रस डालने से आपको वजन कम करने में लाभ मिलेगा। इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त होगा और यह एक प्रकार का एनर्जी ड्रिंक भी है यह आपकी भूख कम करता है और वजन को कंट्रोल करता है।

गुनगुना पानी आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करेगा। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी और आपको कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपकी स्किन पर रशेस पड़ गए हैं तो रोज सुबह गुनगुना पानी पिए इससे आपको पिंपल ब्लैकहेड्स जैसी समस्या भी नहीं होगी और आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे।

गर्म पानी का सेवन आपके आंतरिक अंगों के लिए काफी लाभदायक है। इससे आपकी त्वचा काफी कोमल बन जाती है। गरम पानी आपके शरीर से सारे विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आप पहले से कई योग्यता पूर्ण काम कर सकते हैं।

गर्म पानी पीने से आपकी त्वचा और आपके बाल दोनों ही पोषक बने रहते हैं इसीलिए सुबह उठकर गर्म पानी का सेवन अवश्य करें।

शरीर में सुचारू रूप से खून के संचार में गर्म पानी का अहम योगदान रहता है। माना जाता है कि गुर्दों के लिए ठंडा पानी बेहद ही हानिकारक होता है लेकिन गुनगुना पानी पीने से यह ठीक रहते हैं और आपके शरीर में जमी हुई गंदगी को बाहर निकाल देते हैं।

“कच्चा केला खाने से होते हैं ये फायदे”
“सिगरेट छोड़ने से आपको होते हैं ये बड़े फायदे”
“ध्यान से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे”

Add a comment