किशमिश के स्वास्थ्य लाभ

जनवरी 3, 2017

किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है और यह इतनी लाभदायक है कि आप सोच भी नहीं सकते। आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे की किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं और यह सारे तत्व आपके लिए बेहद ही लाभदायक है। अगर आप किशमिश खाते हैं तो आप यह मान लीजिए कि आप दूध जितने गुण किशमिश के द्वारा ले रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश खाने के कितने फायदे होते हैं।

दिल की बीमारियों से दिलाती है छुटकारा – आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि किशमिश पानी के साथ खाने पर आपको अत्यंत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अगर आप किशमिश खाते हैं तो आप बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं इसमें दिल की बीमारियां भी शामिल है।

किसमिस का पानी आपके लिए है लाभदायक – किशमिश का पानी बनाने के लिए आप थोड़ा सा पानी लेकर उसमें किशमिश को कम से कम 20 मिनट तक उबालें। उसके बाद इस पानी के गिलास को रात भर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें और सुबह उठते ही पी लें। आप यकीन नहीं मानेंगे इससे आपको चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

आपकी त्वचा की चमक को रखेगी बरकरार – अगर आप किशमिश का सेवन दैनिक तौर पर करेंगे तो आप यह पाएंगे कि आपकी त्वचा में चमक वापस आ रही है और चेहरे की झुर्रियां भी बिल्कुल खत्म हो जाएँगी।

पाचन क्रिया को रखेगी दुरुस्त – अगर आप किशमिश का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आप पाएंगे कि आपका पेट पूर्ण रुप से स्वस्थ हो गया है जिससे आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है और आप हमेशा फिट रहेंगे।

कोलेस्ट्रॉल को भी रखेगी नियंत्रण में – अगर आप जल्दी थक जाते हैं और आपको कब्ज की शिकायत और एसिडिटी भी रहती है तो किशमिश आपके लिए काफी फायदेमंद है। किशमिश के पानी का रोज सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहेगा।

लीवर संबंधी परेशानियां भी खत्म हो जाएँगी – यदि आपको लीवर संबंधित परेशानियां है या किडनी फंक्शन बेहतर नहीं है तो आप किशमिश का सेवन करें इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे और किडनी डिजीज का खतरा टल जाएगा।

बुखार में देती है आराम – अगर आपको बुखार हो गया है और आप किशमिश का सेवन करते हैं तो आपको राहत मिलेगी।

“बाजरे की रोटी खाने के स्वास्थ्य लाभ”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें