तरबूज खाने के फायदे

गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में तरबूज दिखने लगते हैं जो खाने में स्वादिष्ट और लाजवाब होते है। तरबूज खाने से हमारी प्यास भी बुझती है, लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा की तरबूज सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता बल्कि यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं गर्मियों में तरबूज खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

त्वचा में निखार लाए – तरबूज खाने में तो स्वादिष्ट और फायदेमंद होता ही है साथ ही यह हमारी त्वचा में निखार लाने में भी काफी मददगार होता है। दरअसल तरबूज में ऐंटि-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जिस कारण इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा का रुखापन दूर होता है और हमारी थकान और तनाव में भी आराम मिलता है। इसके लिए तरबूज के टुकड़े को चेहरे पर मलें और कुछ देर चेहरे पर लगे रहने दें और फिर थोड़ी देर बाद में मुंह धो लें इससे आपकी त्वचा पर निखार आएगा।

वजन घटाने में मददगार – अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो तरबूज एक कारगर तरीका है। दरअसल तरबूज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और यह शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है जिससे पेट भी भर जाता है और हमारा वजन भी नहीं बढ़ता।

कैंसर से बचाव – कई शोध में पता चला है कि तरबूज खाने से प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और पेट के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं पर असर करता है। इसलिए गर्मियों के दिनों में ज्यादा से ज्यादा तरबूज खाएं ताकि कैंसर के खतरे से दूर रहा जा सके।

किडनी के लिए फायदेमंद – तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है और इसमें कई तरह के विटामिन का फायदा मिलता है जो किडनी के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसलिए गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाय तरबूज खाएं।

आंखों के लिए फायदेमंद – तरबूज बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए बेहद जरुरी होता है और इसी कारण तरबूज खाने से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है और हमारी आंखें कई तरह के इंफेक्शन से बची रहती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में नियमित रूप से तरबूज जरूर खाएं ताकि आपकी आंखें स्वस्थ बनी रहे।

अन्य फायदे – गर्मियों में नियमित रूप से तरबूज खाने से शरीर में ब्लड प्रेशर संतुलित बना रहता है साथ ही तरबूज हमारे दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा तरबूज खाने से डिप्रेशन भी दूर होता है।

“सुबह पढ़ने के फायदे अनेक”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।