अगरबत्ती जलाने के फायदे

0

आइये जानते हैं अगरबत्ती जलाने के फायदे। अक्सर हम भक्ति और पूजा पाठ करते समय अगरबत्ती जलाते हैं और उसकी खुशबू से पूरा घर भी महक जाता है लेकिन शायद आप अगरबत्ती जलाने के फायदे नहीं जानते की अगरबत्ती जलाने से और भी कई ऐसे असर होते हैं जिनसे हम अनजान हैं।

आइये आपको बताते हैं अगरबत्ती जलाने के फायदे जिनसे शायद आप भी अनजान हैं।

अगरबत्ती जलाने के फायदे 1

अगरबत्ती जलाने के फायदे

एकाग्रता बढाती है – भगवान की भक्ति के समय जरुरी है की हम एकाग्र होकर भक्ति में पूरा ध्यान लगाएं और अगरबत्ती हमारी एकाग्रता को बढ़ाने में बेहद सहायक होती है।

तनाव दूर करती है – अगरबत्ती हमारे दिमाग पर हीलिंग और आरामदेह प्रभाव डालती है, अगरबत्ती की खुशबू हमारे दिमाग को रिलेक्स करती है और हमें तनाव मुक्त कर देती है।

पॉजिटिव एनर्जी देती है – अगरबत्ती हमें एक पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करती है इसलिए जब भी आप तनाव में हों या आपमें नकारात्मकता बढ़ने लगे तो आप अपने आस पास अगरबत्ती जलाएं जिसकी खुशबू आपको पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करेगी और आपको तनावमुक्त कर देगी।

जागरुकता बढाती है – अगरबत्ती हमारे आंतरिक मन पर एक खास प्रभाव छोड़ती है और हमे शक्ति प्रदान कर हमे जागरूक बनाती है।

अगरबत्ती जलाने के वैज्ञानिक कारण – अगरबत्ती जलाने के कुछ वैज्ञानिक कारण तर्क और कारण भी हैं और वो ये हैं की अगरबत्ती के छुएं से आस पास का वातावरण शुद्ध होता है और इसके धुंए से बैक्टीरिया मर जाते हैं और बिमारियों के फैलने की सम्भावना कम हो जाती है।

घर की पवित्रता – हम पूजा पाठ करते समय अगरबत्ती के धुंए को पूरे घर के कोने कोने में फैलाते हैं जिससे हमारे घर का हर कोना पवित्र हो जाता है जिससे घर में एक सकारात्मक ऊर्जा आती है।

उम्मीद है जागरूक पर अगरबत्ती जलाने के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here