अगरबत्ती जलाने के फायदे

639

अक्सर हम भक्ति और पूजा पाठ करते समय अगरबत्ती जलाते हैं और उसकी खुशबू से पूरा घर भी महक जाता है लेकिन शायद आप अगरबत्ती जलाने के फायदे नहीं जानते की अगरबत्ती जलाने से और भी कई ऐसे असर होते हैं जिनसे हम अनजान हैं। आइये आपको बताते हैं अगरबत्ती जलाने के फायदे जिनसे शायद आप भी अनजान हैं।

एकाग्रता बढाती है

भगवान की भक्ति के समय जरुरी है की हम एकाग्र होकर भक्ति में पूरा ध्यान लगाएं और अगरबत्ती हमारी एकाग्रता को बढ़ाने में बेहद सहायक होती है।

तनाव दूर करती है

अगरबत्ती हमारे दिमाग पर हीलिंग और आरामदेह प्रभाव डालती है, अगरबत्ती की खुशबू हमारे दिमाग को रिलेक्स करती है और हमें तनाव मुक्त कर देती है।

पॉजिटिव एनर्जी देती है

अगरबत्ती हमें एक पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करती है इसलिए जब भी आप तनाव में हों या आपमें नकारात्मकता बढ़ने लगे तो आप अपने आस पास अगरबत्ती जलाएं जिसकी खुशबू आपको पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करेगी और आपको तनावमुक्त कर देगी।

जागरुकता बढाती है

अगरबत्ती हमारे आंतरिक मन पर एक खास प्रभाव छोड़ती है और हमे शक्ति प्रदान कर हमे जागरूक बनाती है।

अगरबत्ती जलाने के वैज्ञानिक कारण

अगरबत्ती जलाने के कुछ वैज्ञानिक कारण तर्क और कारण भी हैं और वो ये हैं की अगरबत्ती के छुएं से आस पास का वातावरण शुद्ध होता है और इसके धुंए से बैक्टीरिया मर जाते हैं और बिमारियों के फैलने की सम्भावना कम हो जाती है।

घर की पवित्रता

हम पूजा पाठ करते समय अगरबत्ती के धुंए को पूरे घर के कोने कोने में फैलाते हैं जिससे हमारे घर का हर कोना पवित्र हो जाता है जिससे घर में एक सकारात्मक ऊर्जा आती है।

“नारियल पानी पीने से शरीर को होते हैं ये जबरदस्त फायदे”
“गर्मियों में तरबूज खाने के होते हैं ये कमाल के फायदे”
“केले के छिलकों के भी होते हैं चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे”

Add a comment