संतरे के छिलके भी हैं बहुत उपयोगी, जानिए इसके 10 उपयोग

304

संतरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है और हम इसे खाते भी हैं लेकिन संतरे के छिलके को हम कचरा समझ कर फेंक देते हैं जबकि शायद आपको यह नहीं पता कि संतरे का छिलका भी हमारे कई काम आ सकता है। आज हम आपको संतरे के छिलकों के कुछ ऐसे ही उपयोग बताएंगे जिसे जानकर शायद आप आज के बाद कभी संतरे के छिलकों को फेंकेंगे नहीं बल्कि उनका बेहतर उपयोग करेंगे।

मच्छरों से बचाव

संतरे के छिलके मच्छरों को दूर भगाते हैं इसके लिए अगर संतरे के छिलकों को स्क्रीन पर रगड़ा जाए तो आपको मच्छर नहीं काटेंगे।

त्वचा पर लाए निखार

संतरा खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना लाभकारी है उतना ही लाभकारी संतरे का छिलका भी है। अगर आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इसमें शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं आपकी त्वचा चमक उठेगी।

गोरापन

अगर आप अपनी त्वचा को गोरा बनाना चाहते हैं तो संतरे का छिलका आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाए और इसमें दही मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं इससे आपका रंग गोरा होने लगेगा।

डार्क सर्किल दूर हटाए

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो संतरे के छिलके इन काले घेरों को दूर करने में मददगार होगा। इसके लिए संतरे के छिलकों में कच्चा दूध मिलाएं और इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं इससे आपके काले घेरे दूर होने लगेंगे।

पिंपल्स हटाए

चेहरे पर पिंपल्स होना एक आम समस्या है लेकिन इससे निजात पाने के लिए संतरे के छिलके बेहद मददगार हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर इसमें ओट्स और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे आपके पिंपल्स खत्म होंगे।

डेंड्रफ से छुटकारा

अगर आप के सिर में भी डैंड्रफ हो रहे हैं तो इसे दूर करने में संतरे का छिलका काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इसमें दही मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं इससे आपका डेंड्रफ दूर हो जाएगा।

फ्रिज की गंध दूर करे

अक्सर फ्रिज में एक अजीब सी गंध बनी रहती है लेकिन संतरे के छिलकों को फ्रिज में रखने से यह गंध दूर हो जाती है।

बॉडी स्क्रबर

संतरे के छिलके बॉडी स्क्रबर की तरह भी उपयोग में लिए जा सकते हैं। इसके लिए नहाते समय संतरे के छिलकों से अपनी स्किन को रगड़ें इससे आपकी स्किन चमक उठेगी।

चेहरे के दाग धब्बे मिटाए

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे के निशान हैं तो संतरे के छिलकों में गुलाबजल मिलाकर उन दाग-धब्बों पर लगाएं इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर होंगे और त्वचा चमक उठेगी।

मुंह की बदबू दूर करे

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान हैं तो संतरे के छिलकों को चबाएं इससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

“टूथपेस्ट कई कामों में हैं बहुत उपयोगी, जानिए कैसे”
“कुछ उपयोगी और अनोखे आविष्कार, क्या आपने इस्तेमाल किये ?”
“सफल जीवन के कुछ उपयोगी सूत्र”

Add a comment