भारत का क्षेत्रफल कितना हैं?

नवम्बर 11, 2018

रंग-बिरंगी संस्कृतियों, भाषाओं, खानपान और त्यौहारों से सजा ऐसा देश, जहाँ हर धर्म को समान अधिकार और सम्मान हासिल है। जहाँ विविधता होते हुए भी एकता है वही भारत देश है और इस भारत देश से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारी लेना आपके लिए रोचक और फायदेमंद रह सकता है इसलिए आज आपको बताते हैं भारत से जुड़ी कुछ जरुरी बातें। भारत (जिसका आधिकारिक नाम भारत गणराज्य है) दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व में सातवां बड़ा देश है और भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है।

वर्तमान में भारत में 29 राज्य और 7 केंद्रशासित प्रदेश हैं और यहाँ की जनसंख्या के आधार पर इसका विश्व में दूसरा स्थान है।

भारत नाम प्राचीन हिन्दू सम्राट भरत के नाम से लिया गया है वहीँ इंडिया नाम की उत्पत्ति सिंधु नदी के अंग्रेजी नाम इंडस से हुयी है।

भारत का राष्ट्रीय चिह्न सारनाथ स्थित अशोक स्तम्भ की अनुकृति है जिसके नीचे देवनागरी लिपि में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा हुआ है।

भारत के पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान जैसे देश हैं तो इसके पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार स्थित हैं। इसके पूर्व में बंगाल की खाड़ी है और पश्चिम में अरब सागर है।

भारत के उत्तर में संसार की सबसे ऊँची पर्वतमाला हिमालय स्थित है और इसकी सबसे ऊँची चोटी माउन्ट एवरेस्ट नेपाल में स्थित है। भारत ऐसा देश है जहाँ से गंगा, ब्रह्मपुत्र, यमुना, गोदावरी और कृष्णा जैसी बड़ी और पवित्र नदियां गुजरती हैं।

भाषाओं के मामले में भारत एक समृद्ध देश है जिसमें हिंदी यहाँ की राजभाषा है और अंग्रेजी को सहायक राजभाषा का दर्जा मिला हुआ है। इन दो भाषाओं के अलावा संविधान की आठवीं अनुसूची में 20 अन्य भाषाओं का भी जिक्र है जिन्हें भारत में आधिकारिक कामकाज में इस्तेमाल किया जा सकता है।

परम्परागत रूप से भारत में 6 ऋतुएं मानी जाती हैं लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 4 ऋतुएँ बताई गयी हैं – शीत ऋतु, ग्रीष्म ऋतु, वर्षा ऋतु और शरद ऋतु।

दोस्तों, उम्मीद है कि भारत देश से जुड़ी ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

“फेनमैन तकनीक क्‍या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें