भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

भारत दुनिया के खूबसूरत देशों में से एक हैं जहां कुदरत ने बहुत सारे रोमांटिक स्थलों की रचना की है। यहीं पर आप धरती का स्वर्ग कहलाने वाले कश्मीर की खूबसबरती का दीदार कर सकते हैं। यहां आपको हरियाली से लेकर हिल स्टेशन तक देखने को मिल सकते हैं। कुछ स्थल इतने रोमांटिक है जहां जाकर आपके भीतर का रोमांस भी बाहर आ जाएगा। अगर आप किसी रोमांटिक डेस्टिशन पर जाने का प्लान बना रहे हैं लेकिन आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो घबराइए मत हम आपको बताते हैं उन रोमांटिक स्थल के बारे में।

1. शिमलाबर्फ से ढके पहाड़ो के अलावा यहां आपको हरी घास से भरे मैदान देखने को मिल जाएंगे। यहां का वातावरण काफी शांत है। यहां आप फिशिंग और गोल्फ खेलने के साथ ही ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यहां की यात्रा जाखू मंदिर के दर्शन किए बिना अधूरी मानी जाती है। यहां के आकर्षक दृश्य आपके मन को मोह लेंगे।

Shimla भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

2. मनालीअपनी खूबसूरत वादियों के लिए मशहूर मनाली एक रोमांटिक स्थल है। जहां आप ट्रैकिंग के साथ ही अपने पार्टनर के साथ काफी अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां आप हिमालयन नेशनल पार्क, हिडिम्बा देवी मंदिर, सोलांग घाटी, राहतांग पास, रघुनाथ मंदिर और जगन्नाथ देवी मंदिर को देख सकते हैं।

manali भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

3. मुन्नारदुनिया की भीड़-भाड़ से कोसों दूर पर बसे हुए मुन्नार हिट स्टेशन को लोग शांत वातावरण के लिए जानते हैं। यहां पर आप भारत के सबसे ज्यादा ऊंचाई पर स्थित चमकदार चाय बागानों से ढके पर्वतों की खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं। इन बागानों की महकती खूशबू हवा में रोमांस को पैदा कर देती है। यह हिल स्टेशन मुथिररपुझा, नल्लपथन्नी और कुंडल पर्वत श्रृंखलाओं का मिलन स्थल है। अंग्रेजी शासन काल में यह स्थल अंग्रेजों का गर्मियों के मौसम का रिसॉर्ट हुआ करता था।

Munnar भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

4. ऊटीयह एक बहुत सुंदर रोमांटिक स्थल है। कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा पर बसा हुआ यह शहर सुखद जीवनशैली के लिए जाना जाता है। यहां की ऊटी झील काफी मशहूर है जिसमें बोटिंग की अच्छी व्यवस्था है। यहां आप चाहें तो घुड़सवारी का मजा भी उठा सकते हैं।

Ooty भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

5. कुर्गकुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां के हरे-भरे जंगल, ऊंचे पहाड़ और हवाओं मे फैली कॉफी की खूशबू आपके दिल को छू लेगी। इसे कोडागु नाम से भी जाना जाता है जिसका मतलब होता है पहाड़ियों पर बसा हुआ धुंध का पहाड़।

coorg भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

6. पांडिचेरीलगभग 300 सालों तक फ्रांसिसियों के अधिकार में रहे पांडिचेरी में आज भी फ्रांस के वास्तुशिल्प और संस्कृति देखने को मिलती है। पुराने समय में फ्रांस के व्यापार का मुख्य केंद्र रहा पांडिचेरी बहुत सारे सुंदर समुद्र तटों से घिरा हुआ है। यह स्थल आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। यहां मानव द्वारा बनाई गई झीलों के साथ ही चुन्नाम्बर झील आकर्षण का केंद्र है।

pondicherry भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

7. गोवागोवा एक ऐसी जगह है जहां आप खुलकर अपनी जिंदगी को जी सकते हैं। यहां के शांत समुद्र और सपनो भरी दुनिया में आप खो सकते हैं। यहां आप सूरज डूबने का मनमोहक दृश्य देख सकते हैं।

Goa भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

8. लक्षद्वीपरोमांस से भरे हुए लोगों को अरब सागर में मौजूद ये छोटे-छोटे द्वीप समूह अपनी ओर खींच लेते हैं, इनकी सुंदरता अद्वितीय है। यहां बने खूबसूरत रिसॉर्ट में आप शांति से अपने पार्टनर के साथ प्यार भरे पलों को बिता सकते हैं।

lakshadweep भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल

तो इंतजार किस बात का है प्रोग्राम बनाइए और निकल पड़िए इन खूबसूरत जगहों का दीदार करने।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“भारत में घूमने लायक टॉप 10 पर्यटन स्थल”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment