भारत के सबसे जहरीले सांप

585

भारत में कई तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं, जिसमें सांप भी है। कहा जाता है कि यहां विभिन्न तरह के जहरीले सांप मिलते हैं। हालांकि यहां पाए जाने वाले सभी सांप जहरीले नहीं होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सांपों की लगभग 270 प्रजातियां पायी जाती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से लगभग 50 प्रजातियां ही विषैली हैं। सांप का नाम सुनते ही मन में एक डर पैदा हो जाता है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में हर साल कई लोगों की मौत सांप के काटने से हो जाती है। ऐसा माना जाता है कि देश में छह तरह के सबसे जहरीले सांप पाए जाते हैं। सबसे बड़ी बात कि ये सांप अधिकतर इंसानी बस्ती में मिलते हैं।

भारत में सांपों को लेकर कई तरह के भ्रम हैं। कहीं सांपों की पूजा होती है, तो कहीं इसे इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। आज हम आपको देश के छह सबसे जहरीले सांपों के बारे में जानकारी देंगे।

1. इंडियन कोबरा- इस सांप को भारत का सबसे जहरीला सांप माना जाता है। आपको बता दें कि ‘नाग’ नाम से मशहूर इस सांप की देश के कई हिस्सों में पूजा भी की जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह सांप जिस इंसान को काट लें, उसका बच पाना मुश्किल होता है। यह देश के लगभग सभी इलाकों में पाया जाता है। यह ज्यादातर नदियों के किनारे और खेतों में पाए जाते हैं। एक बड़े इंडियन कोबरा की लम्बाई 1 मीटर से 1.5 मीटर यानि 3.3 से 4.9 फीट हो सकती है।

2. इंडियन क्रेट- यह देश के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है। इसके बारे में कहा जाता है कि इसके एक बार काटने से लगभग 60 लोगों की जान सकती है क्योंकि यह बहुत ज्यादा जहर उगलता है। देश में इस सांप की 12 प्रजातियां मिलती हैं। इस सांप के काटने से हर साल हजारों लोगों की जान जाती है।

3. रसेल वाइपर- देश में ‘कोरिवाला’ के नाम से मशहूर यह सांप इंडियन क्रेट से कम जहरीला होता है लेकिन फिर भी यह एक खतरनाक सांप होता है। यह बहुत ज्यादा फुर्तीला होता है और इसके फुंफकारने की आवाज में भी उतनी ही तेज होती है। इसके फुंफकारने की आवाज को बीस फीट दूर से भी सुना जा सकता है।

4. करैत- यह भारत के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है। यह बहुत पतला होता है और इसका रंग काला होता है। इसकी चमड़ी पर सफेद रंग की धारी होती हैं, जिससे यह और ज्यादा खतरनाक लगता है।

5. सॉ-स्केल्ड वाइपर- बेशक यह सांप लम्बाई में छोटा होता है लेकिन यह बहुत अधिक फुर्तीला और आक्रामक प्रवृति का होता है। कहा जाता है कि यह बहुत ज्यादा गुस्सैला और चिड़चिड़ा होता है जिस वजह से यह कई लोगों की जान का दुश्मन बनता है। इसके अलावा यह काफी विषैला भी है।

6. द किंग कोबरा- इस सांप का नाम अक्सर कई फिल्मों में सुना होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सांप देश के ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे लंबे सांपों में से एक है। आपको बता दें कि इस जहरीले सांप की लंबाई 13 से 15 फीट हो सकती है। यह ज्यादातर जगंलों, दलदल और बांस के जंगलों में पाया जाता है।

“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“क्या आप जानते हैं सांप का विष कैसे काम करता है ?”
“इस द्वीप पर चलता है दुनिया के सबसे खतरनाक साँपों का राज”

Add a comment