सरकार द्वारा चलाये गए स्वच्छता अभियान से सभी में सफाई को लेकर जागरूकता आई है और साल 2017 में किये गए एक सर्वेक्षण में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं। कई शहर जो स्वच्छता के मामले में काफी पीछे थे वो अब सबसे साफ़ शहरों की गिनती में आ गए हैं। आइये आज आपको भी बताते हैं इस स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर की सूची में कौन कौनसे शहर शामिल हुए हैं।

1. इंदौर (मध्यप्रदेश) – मध्यप्रदेश का इंदौर शहर जिसे मिनी बॉम्बे भी कहा जाता है वो भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। जहाँ ये शहर 2016 में 23वे पायदान पर था वहीँ हाल ही के सर्वेक्षण में ये शहर पहले पायदान पर आ गया है।

2. भोपाल (मध्यप्रदेश) – सबसे स्वच्छ शहरों में दूसरा स्थान भी मध्यप्रदेश का ही शहर रहा। इस राज्य की राजधानी भोपाल को भारत का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया।

3. विशाखापटनम (आन्ध्रप्रदेश राज्य) – आन्ध्रप्रदेश राज्य का विशाखापटनम शहर भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में तीसरे नंबर पर रहा। विशाखापटनम अपने प्राचीन मंदिरो और उनकी अदभुत प्राचीन कलाओ के लिए भी काफी प्रसिद्द है।

4. सुरत (गुजरात) – कपडा उघोग, डायमंड कटिंग और उसकी पॉलिशिंग के कारण प्रसिद्द गुजरात के सुरत शहर ने भी स्वच्छता सर्वेक्षण की टॉप 10 लिस्ट में जगह पाई है। इस सर्वेक्षण के मुताबिक सुरत को भारत का चौथा सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

5. मैसूर (कर्नाटक) – भारत के स्वच्छता सर्वेक्षण में पांचवा स्थान मिला है कर्नाटक राज्य के मैसूर शहर को। मैसूर एक प्रमुख हिल स्टेशन है जो पर्यटकों को ख़ास आकर्षित करता है।

6. तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) – तमिलनाडु का तिरुचिरापल्ली भारत का छठवां सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। तिरुचिरापल्ली अपने प्राचीन मंदिरों के लिए भी जाता जाता है।

7. एनडीएमसी (दिल्ली) – इस श्रेणी में सातवां स्थान मिला है देश की राजधानी दिल्ली को। दिल्ली के NDMC वाले इलाके स्वच्छता के मामले में 7वें स्थान पर रहे।

8. नवी मुम्बई – पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में जहाँ नवी मुंबई 12वें स्थान पर था वहीँ हाल ही में किये गए स्वच्छता सर्वेक्षण में नवी मुम्बई को 8वां स्थान मिला है।

9. तिरुपती (आन्ध्राप्रदेश) – आन्ध्राप्रदेश के तिरुपती शहर को भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट में 9वां स्थान मिला है। तिरुपती एक धार्मिक स्थान है जहाँ लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

10. वडोदरा (गुजरात) – गुजरात का एक और शहर वडोदरा भी भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहरों की सूचि में शामिल हुआ है। वडोदरा को भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट में इसे 10वां स्थान मिला है।

दोस्तों, उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के 10 सबसे गंदे शहर”