भारत में 20 सबसे भरोसेमंद ब्रांड

वैसे तो हम सभी बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जो हर समय हमारे पसंदीदा और भरोसेमंद बने रहते हैं, जिन्हें हम कभी नहीं बदलते हैं और जब ऐसा हर भारतीय करता हो तो कुछ ब्रांड्स कहलाते हैं भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड। ऐसे में आपको भी ये जान लेना चाहिए कि क्या आपके पसंदीदा ब्रांड्स ही भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड घोषित हुए हैं? तो चलिए, आज आपको ये रोचक जानकारी देते हैं-

साल 2017 की ‘टॉप 20 मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड’ की रिपोर्ट में नंबर 1 पर जगह बनायी है सैमसंग ड्यूरेबल्स ने और नंबर 2 और 3 पर जगह बनाई है सोनी और एलजी ने। नंबर 4 पर आया है एप्पल फोन जो पिछली बार के मुकाबले 12 पायदान ऊपर चढ़कर नंबर 4 की पोजिशन पर आया है। टाटा ब्रांड विवादों के बावजूद, पिछले साल की तरह इस साल भी नंबर 5 पर अपनी पकड़ बनाये हुए है।

पिछले साल की ब्रांड रिपोर्ट में बिना किसी बदलाव के नंबर 6 पर इस साल भी होंडा मौजूद है और नंबर 7 पर जगह बनायी है मारुति ने। एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी जिससे मारुति कंपनी की रैंकिंग को बूस्ट मिला और नंबर 7 की पोजीशन भी। नंबर 8 पर रहा डेल और लेनोवो को मिला नंबर 9 का पायदान, वहीँ 10वें पायदान पर जगह बनाई है बजाज ने।

लोगों में टेक्नोलॉजी ब्रांड्स की बढ़ती लोकप्रियता का फायदा मिला पर्सनल टेक्नोलॉजी ब्रांड एचपी को जो पहुंचा नंबर 11 पर और अपने जूतों और एस्सेसरीज के लिए ख़ास पहचान रखता बाटा पहुंचा 12वें पायदान पर। नोटबंदी के मुश्किल दौर के बावजूद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लोगों का भरोसा जीतने में कामयाब रहा और 10 पायदान ऊपर चढ़कर नंबर 13 पर पहुँच गया और कुछ समय पहले लॉन्च हुए नोकिया ने बहुत जल्द अपनी जगह टॉप 20 की लिस्ट में नंबर 14 पर बना ली।

इस रिपोर्ट में सबसे ज़्यादा चौंकाने वाली रैंकिंग रही पतंजलि ब्रांड की, जिसने तेज़ी से बढ़ते हुए 158 पायदान की छलांग मारकर नंबर 15 पर अपनी पहुँच बनायी, वहीँ टेलीकॉम में मची हलचल ने एयरटेल को नुकसान पहुँचाया जिससे एयरटेल को 3 पायदान का नुकसान हुआ और वो पहुंचा 16वें नंबर पर और ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट में फिलिप्स पहुंचा नंबर 17 पर।

इस टॉप 20 लिस्ट में इंश्योरेंस ब्रांड एलआईसी ही अपनी जगह बना पाया जो 17 पायदान चढ़कर नंबर 18 पर आ गया। पतंजलि ने जहाँ चौंकाने वाली बढ़त हासिल की है वहीँ रिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचाकर अपने लिए नंबर 19 पर जगह सुरक्षित कर ली है और लक्स को मिली नंबर 20 पर जगह।

दोस्तों, इस रिपोर्ट में टॉप 20 में जगह बनाने वाले ब्रांड्स में बहुत से ब्रांड्स आपके पसंदीदा ब्रांड ही होंगे ना! जिन पर आप भरोसा करते हैं और हर बार उन्हीं को अपने लिए बेस्ट समझा करते हैं तभी तो ये ब्रांड्स इस लिस्ट का हिस्सा बन सके हैं।

उम्मीद है कि ये रोचक जानकारी आपको पसंद आयी होगी और अपने मनपसंद ब्रांड्स को इस लिस्ट का हिस्सा बना देखकर आपको खुशी भी हुयी होगी। ऐसे ही खुश बने रहिये क्योंकि खुश रहने के लिए तो कोई भी बहाना काफी है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“कुछ ब्रांड्स के पूरे नाम जो शायद आप नहीं जानते होंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment