भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है?

फरवरी 4, 2018

उगते सूरज को देखने का रोमांच बहुत ही ख़ास होता है और आपने भी उगते सूरज की लालिमा को कभी ना कभी तो ज़रूर देखा होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है? यानी पूरे देश के किस कोने में सबसे पहले सूरज की किरणें अपनी रोशनी बिखेरना शुरू करती हैं? तो चलिए, आज आपको बताते हैं भारत की उस जगह के बारे में जहाँ सबसे पहले सूर्योदय होता है।

ये स्थान अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है, जहाँ सूरज की किरणें सबसे पहले आती हैं इसलिए अरुणाचल प्रदेश को ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है और ये बात इसके नाम से भी स्पष्ट हो जाती है। अरुण यानी सूर्य और चल का अर्थ है उदय होना या आगे बढ़ना, यानी अरुणाचल का अर्थ है सूर्य का उदय होना और यही भारत का वो राज्य है जहाँ सूरज की किरणें अपना पहला कदम रखती हैं।

अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली की देवांग घाटी वो जगह है जहाँ दिन-रात का चक्र भारत के बाकी हिस्सों से बिलकुल अलग है। चाइना-म्यांमार की बॉर्डर पर स्थित भारत के इस स्थान पर करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकल जाता है यानी यहाँ सुबह 4 बजे ही सूरज निकल जाता है और रात के 3 बजे से ही यहाँ सूरज की लालिमा दिखाई देने लगती है।

सूरज की इस पहली किरण को देखने के लिए नए साल पर बहुत से टूरिस्ट देवांग घाटी आते हैं। ये घाटी समुद्रतल से 2655 मीटर की ऊंचाई पर है और लोहित जिले के मैकमोहन लाइन के करीब है।

ख़ास बात ये भी है कि जब दिल्ली में दोपहर के 4 बजे होते हैं, उस समय यहाँ रात हो जाती है। देश के पूरब में होने के कारण अरुणाचल प्रदेश में सूरज की पहली किरण पहुँचती हैं वहीँ पश्चिम दिशा में स्थित गुजरात वो राज्य है जहाँ सूरज की किरण सबसे आख़िर में पहुँचती है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है और अगर आपको कभी अवसर मिले तो आप भी अरुणाचल प्रदेश ज़रूर जाइये, सूरज की उस पहली किरण को देखने के लिए। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और हो सकता है कि आप भी उगते सूरज को देखने की चाह में कल सुबह जल्दी उठ जाएँ।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“जनसंख्या के मामले में दुनिया के 10 सबसे छोटे देश”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें