भारतीय रेल में अपनी शिकायत कैसे दर्ज करें?

कभी घूमने-फिरने के लिए तो कभी काम के सिलसिले में  पको भी रेल का सफर करना पड़ता होगा, जो कभी तो रोमांचक होता है और कभी मुश्किलों भरा। अभी तक रेल के सफर के दौरान भले ही सारी मुश्किलों को आप एडजस्ट करते आये हों लेकिन अब ऐसा करने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्योंकि अब भारतीय रेल में सफर के दौरान होने वाली हर छोटी-बड़ी मुश्किल के लिए आप रेलवे प्रशासन से शिकायत कर सकते हैं, जैसे सफर के दौरान आपको खाना सही नहीं मिला हो या आपकी सीट पर चद्दर-कम्बल साफ़ ना हो या फिर टॉयलेट भी साफ ना हो तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे को किसी तरह का सुझाव देना भी अब बहुत ही आसान हो गया है।

ख़ास बात ये है कि इन शिकायतों और सुझावों के लिए आपको सिर्फ एक एसएमएस करना होगा जिसके लिए रेलवे प्रशासन ने 9717630982 मोबाइल नंबर जारी किया है। आपके द्वारा की गयी शिकायत का निपटारा किस तरह किया जा रहा है, ये जानने की सुविधा भी आपको दी गयी है। इसके लिए शिकायतकर्ता को एक आईडी नम्बर रेलवे प्रशासन द्वारा दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल करके शिकायत की प्रोग्रेस पर नज़र रखी जा सकती है।

इसके अलावा कोई और समस्या होने की स्थिति से निपटने के लिए, रेलवे ने हेल्पलाइन नम्बर 138 और सुरक्षा से सम्बंधित मामलों के लिए 182 नम्बर डायल करके शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी है। रेलवे की वेबसाइट पर या मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करके भी रेलवे से जुड़ी शिकायतें या सुझाव दिए जा सकते हैं।

तो दोस्तों, अब से रेल के सफर का बेहतरीन होना तय है क्योंकि अब आपकी मुश्किलों को दूर करने का जिम्मा भारतीय रेलवे ने ले लिया है। ऐसे में निश्चिन्त होकर रेल का सफर करिये और रेलवे द्वारा दी गयी इस सुविधा का लाभ भी उठाइये ताकि आपका रेल का ये सफर खुशनुमा ही गुज़रे।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य”