भारतीयों द्वारा बनाए गए सबसे अनोखे विश्व रिकॉर्ड

आज भारत पूरी दुनिया में अपनी नई तकनीक, ज्ञान, पावर के लिए पहचाना जाता है। उसे आज सांप सपेरों वाले देश के नाम से नहीं बल्कि दुनिया की तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था के तौर पर जाना जाता है। इसके अलावा भारत अपनी सैन्य शक्ति के लिए भी विश्व में धाक जमा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि विविध संस्कृतियों वाले इस देश के लोगों ने कुछ ऐसे विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हैं। अगर आप भी इन विश्व रिकॉर्ड के बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं।

1. विश्व की सबसे बड़ी पगड़ी – भारत में बहुत से लोगों को पगड़ी पहनने का शौक होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश में हर शुभ मौकों पर पगड़ी पहनने का रिवाज है। अवतार सिंह मौनी विश्व की सबसे बड़ी पगड़ी पहनते हैं। इस पगड़ी का वजन 100 पौंड है और इसे बांधने में उन्हें 6 घंटे लगते हैं।

2. शरीर पर सबसे ज्यादा झंडों के टैटू – आजकल जहां देखें टैटू का ट्रेंड है। खासकर युवाओं में इसका सबसे ज्यादा क्रेज होता है। आमतौर पर आपने सुना होगा कि लोगों ने अपने शरीर पर आठ या दस टैटू बनवाए हैं। पर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताते हैं जिसने अपने शरीर पर 305 विभिन्न देशों के झंडे, 185 देशों के नक़्शे, 165 मिनी झंडे और 2,985 कैरेक्टर्स के टैटू बनवाए हुए हैं। इनका नाम ऋषि है।

3. विश्व का सबसे बड़ा कंडोम मोसैक – भारत की लगातार बढ़ती जनसंख्या एक चिंता का विषय है। जनसंख्या नियंत्रण के क्षेत्र में एक अनोखी पहल करते हुए 16 नवंबर 2014 को लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा कंडोम मोज़ैक बनाया गया था। इसके निर्माण के लिए करीब 4,418 कंडोम पैकेट्स का इस्तेमाल हुआ था जिसे आईआईएम लखनऊ की वार्षिक प्रदर्शनी में दिखाया गया था।

4. नाक से तेजी से टाइप करना – हम सभी अपने हाथों की मदद से लिखने और टाइप करने का काम करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पैरों की मदद से टाइप करते हैं। लेकिन आपने नाक से टाइप करने की बात शायद ही सुनी होगी। इस करिश्मे को भारत के विनोद कुमार चौधरी ने सच कर दिखाया था। उन्होंने केवल 46.30 सेकेंड में 103 शब्दों को अपनी नाक से टाइप करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

5. एक साथ सबसे ज्यादा सेंटा – दिसंबर के महीने में बच्चों को सेंटा के आने का बेसब्री से इंतजार होता है। लेकिन क्या आपने कभी एक साथ 18 हजार से ज्यादा सेंटा देखे हैं। नहीं ना लेकिन केरल के थम्पूर्ण ग्राउंड में सेंटा क्ल़ॉज सम्मेलन में 18,112 सेटा क्लॉज मौजूद थे। इस सम्मेलन का लक्ष्य गरीब लोगों के लिए धन जुटाना था।

6. एक घंटे में सबसे ज्यादा लोगों को गले लगाना – जब भी दो दोस्त मिलते हैं वो आपस में एक-दूसरे को गले लगाते ही हैं। लेकिन क्या आपने कभी एक घंटे में ज्यादा से ज्यादा अंजान लोगों को गले लगाया है। ऐसा कारनामा 29 सितंबर 2012 को जयसिम्हा रविराला ने एक घंटे में 2,436 लोगों को गले लगाकर अपना नाम गिनीज रिकॉर्ड में शामिल करवाया था। इस कार्यक्रम को आंध्र प्रदेश के टेक्काली के आदित्य इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में आयोजित किया गया था।

तो ये थे भारतीयों द्वारा बनाए गए अनोखे विश्व रिकॉर्ड जिसने नए कीर्तिमान स्थापित किए और देश के साथ–साथ वैश्विक पटल पर अपना नाम दर्ज कराया। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया की 7 सबसे बड़ी ताकतें, पूरी दुनिया खाती है इनसे खौफ”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।