भीगे चने खाने के अचंभित कर देने वाले फायदे

जनवरी 5, 2018

बादाम को भिगोकर खाने के फायदे तो आप जानते ही हैं लेकिन अगर आपको ये पता चले कि भीगे चने, भीगे बादामों की तुलना में कहीं ज़्यादा पौष्टिक और सेहत से भरपूर होते हैं तो आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे, लेकिन ये सच है कि भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं और इतने सारे पोषक तत्व से भरपूर ये कम दाम की चीज़ आपकी सेहत का बखूबी ख्याल रखती है।

इसे खाने से दिमाग तेज़ होता है, खून साफ होता है जिससे चेहरे पर भी निखार आता है और मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी सहयोगी साबित होता है। ऐसे में भीगे चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए, आज जानते हैं कि भीगे चने खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं –

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – अगर आप भी अपनी कमज़ोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने से तंग आ चुके हैं तो भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है। चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाइये और इसका शरीर पर पड़ने वाला असर आप बहुत जल्द देख पाएंगे।

पेट की समस्याओं से निजात – पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए चनों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये और सुबह चनों को पानी से अलग करके, इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाइये। ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी मुश्किलों में राहत मिलने लगेगी।

डायबिटीज में राहत – अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने से डायबिटीज दूर हो जाएगी लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

शरीर में स्फूर्ति बढ़ाये – अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

पुरुषों के लिए असरकारी – पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याओं का आसान सा उपाय है सुबह खाली पेट काले चने खाना। इसके लिए चीनी के बर्तन में चनों को रातभर के लिए भिगोकर रख दें और सुबह चनों को चबा- चबाकर खाएं। ऐसा लगातार करने से वीर्य में बढ़ोतरी होने के अलावा वीर्य का पतलापन भी दूर हो जाता है।

साधारण समझे जाने वाले चनों के इतने गुणकारी प्रभाव जानकर आप भी हैरान हो गए होंगे। लेकिन अब आप जान चुके हैं कि अच्छी सेहत के लिए भीगे चने खाना एक आसान सा उपाय है। तो बस, देर किस बात की ! आज रात को ही चने भिगो दें ताकि कल से अपने परिवार के साथ सुबह के नाश्ते में भीगे चने खाना शुरू कर सकें और सेहत को जल्द से जल्द अपने पास बुला सके।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“लौकी के जादुई और गुणकारी फायदे”

Featured Image Source

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें