भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

भूख ना लगना अपने आप में एक समस्या है जिसके चलते वजन तेज़ी से कम होने लगता है और शरीर को आवश्यक पोषण नहीं मिल पाने के कारण कमज़ोरी भी महसूस होने लगती है। कभी-कभी भूख ना लगना सामान्य बात हो सकती है लेकिन अगर अक्सर भूख ना लगे और कुछ खाने का मन ही ना हो तो इसके कारणों को जानना भी ज़रूरी होता है। ज़्यादा दवाओं के सेवन, डिप्रेशन और चिंता में बने रहने या किसी तरह की बीमारी से ग्रस्त होने की स्थितियों में भूख लगना कम हो जाता है। ऐसे में अपने डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी भूख बढ़ाई जा सकती है। तो चलिए, आज जानते हैं भूख बढ़ाने के घरेलू उपायों के बारे में–

आंवलाविटामिन सी से भरपूर आंवला प्रतिरोधक तंत्र को मज़बूत बनाने के साथ खनिजों के अवशोषण को भी बढ़ाता है जिससे शरीर को पोषक तत्वों की ज़्यादा मात्रा मिल पाती है। लीवर में मौजूद विषैले पदार्थों को निकालने के अलावा पाचन तंत्र को मज़बूत करने में भी आंवला काफी कारगर साबित होता है।

भूख बढ़ाने के लिए 2 चम्मच आंवले का रस और इतनी ही मात्रा में नींबू का रस और शहद लेकर एक कप पानी में मिला लें और सुबह खाली पेट इसे पीएं। अगर लगातार 4 महीने तक ऐसा किया जाए तो काफी बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं।

काली मिर्चपेट सम्बन्धी समस्याओं को दूर करके पाचन को सही रखने के अलावा भूख बढ़ाने में काली मिर्च बेहद प्रभावी सिद्ध होती है। एक बड़ा चम्मच गुड़ और आधा चम्मच काली मिर्च को अच्छी तरह मिक्स करके, कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से भूख बढ़ने लगती है लेकिन अगर पेट में अल्सर जैसी कोई समस्या हो तो काली मिर्च का सेवन ना करें।

अजवायनभूख बढ़ाने के लिए पाचन क्रिया का सुचारु रूप से चलना बहुत ज़रूरी होता है और पाचन एन्जाइम्स के स्राव को बढ़ाकर भूख बढ़ाने में अजवायन का भी काफी महत्व है। रोज़ाना खाने से आधे घंटे पहले आधा चम्मच अजवायन को चबाकर खाया जाए तो भूख बढ़ने लगती है और कब्ज की शिकायत भी नहीं रहती।

इलायचीछोटी इलायची का सेवन आप अक्सर किया करते होंगे लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि छोटी इलायची पेट फूलने, एसिडिटी और बदहज़मी जैसी समस्याओं में राहत पहुँचाती है और पाचक रसों के स्राव को भी बढ़ाती है। खाने के बाद 2 छोटी इलायची चबाकर खाएं और चाय में इलायची के बीजों को पीसकर डालें। ऐसा करने से आपका पाचन सही रहेगा और भूख बढ़ेगी।

लहसुनलहसुन का तड़का देते समय अगर आप सिर्फ स्वाद के बारे में सोचते हैं तो ये भी जान लीजिये कि भूख बढ़ाने में भी लहसुन सहायक होता है। लहसुन की 3-4 कलियाँ 1 कप पानी में उबालें और छानकर, इसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इस जूस का सेवन दिन में 2 बार करने से बहुत जल्द फायदा महसूस होगा।

इमलीइमली का नाम सुनते ही अगर आपके मुँह में पानी आ जाता है तो ये अच्छी खबर है क्योंकि अपने खट्टे स्वाद के लिए पहचानी जाने वाली इमली आपकी भूख को बढ़ाने का काम भी करती है। इमली का पेस्ट बनाकर, पानी में घोलकर रोज़ाना पीने से भूख बढ़ती है। आप चाहे तो स्वाद के लिए चीनी, मिर्च या दालचीनी मिला लें। मालाबार इमली का सेवन न करें क्योंकि इसके सेवन से भूख बढ़ने की बजाये कम होती है।

धनियाधनिया की पत्तियों का इस्तेमाल सब्ज़ी को सजाने के लिए किया जाता है लेकिन इसके गुणों में एक गुण भूख को बढ़ाना भी है और ये गैस, बदहज़मी और जी मिचलाने जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। इसके लिए धनिये की पत्तियों का जूस निकाल लें और 1-2 चम्मच जूस रोज़ पीयें, जब तक भूख बढ़ने ना लग जाएं।

टमाटर टमाटर का इस्तेमाल ग्रेवी बनाने में तो आप करते ही हैं लेकिन अगर भूख बढ़ाना चाहते हैं तो भी टमाटर आपकी मदद कर सकता है क्योंकि पके हुए टमाटर को खाने से भूख बढ़ने लगती है।

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए ज़रूरी है कि आप हर दिन निश्चित समय पर पोषण से भरपूर आहार लें लेकिन इसके लिए भूख लगना और खाना खाने की स्वाभाविक इच्छा होना भी तो ज़रूरी है और अब आप जान चुके हैं कि भोजन में रोज़ इस्तेमाल होने वाली कौनसी चीज़ों का सेवन करके भूख को बढ़ाया जा सकता है इसलिए अगर आपको भूख नहीं लगती है तो तुरंत इन घरेलू उपायों को अपनाइये और स्वाद और सेहद से भरपूर भोजन का लुत्फ़ उठाना शुरू कीजिये, तभी तो आपको अच्छी सेहत मिल पायेगी।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“मानव स्वभाव के बारे में चौंका देने वाली बातें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।