बिजली ने हमारी लाइफ को रोशन करने में बहुत मदद की है। इसी बिजली की बदौलत हमारे घर रोशन हुए हैं और हर तरह के आधुनिक उपकरणों का फायदा उठा पाना भी संभव हुआ है। बिजली के बारे में कहा जा सकता है कि अगर सावधानी से इस्तेमाल करो तो ये किसी चमत्कार से कम नहीं है और अगर ज़रा सी लापरवाही की तो ये जानलेवा होने में भी देर नहीं लगाती। चलिए जानते है बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्‍यों हो जाती है।

Today's Deals on Amazon

बिजली के फायदों को आपने घर की लाइट, एसी, फ्रिज, गीजर जैसी बहुत सी सुविधाओं में देखा है और शायद कभी बिजली के नुकसान का अंदाज़ा भी आपको लगा हो जब जल्दबाज़ी में या लापरवाही के चलते आपने बिजली का हल्का सा झटका महसूस किया हो। बिजली का हल्का सा झटका ही काफी होता है बिजली की पावर दर्शाने के लिए और कभी अगर बिजली के उपकरण सुरक्षित तरीके से नहीं रखे गए हो तो उनको इस्तेमाल करते समय इतना बड़ा झटका भी लग सकता है जिससे जान भी जा सकती है।

बिजली के करंट से होने वाली मौतों की खबर आये दिन सुनने को मिलती है। ऐसे में बिजली का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के साथ ये जानना भी जरुरी है कि बिजली का झटका लगने से मौत कैसे हो जाती है ताकि इसकी गंभीरता को अच्छे से समझा जा सके।

आप जानते हैं कि हमारे शरीर में पानी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन जब इंसान को बिजली का झटका लगता है तो बिजली शरीर में मौजूद पानी को पूरी तरह जला देती है और ऐसा होने पर खून भी गाढ़ा हो जाता है। गाढ़े खून का शरीर में प्रवाह इतना धीमा होता है कि खून शरीर के सारे अंगों तक पहुँच ही नहीं पाता। खून के बिना शरीर के सारे अंग काम करना बंद कर देते हैं और मौत हो जाती है इसलिए बिजली का इस्तेमाल करते समय एक पल की लापरवाही भी मत कीजिये और सुरक्षित बने रहिये।

“पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?”