बिटकॉइन क्या है और आप कैसे खरीद-बेच सकते हैं?

403

आजतक आप रुपया, डॉलर या पाउंड जैसी मुद्राओं के नाम सुनते आ रहे थे। अगर आप इंटरनेट में थोड़ी भी रूचि रखते हैं, तो यकीनन आपने बिटकॉइन का भी नाम सुना होगा। यह एक तरह की डिजिटल करेंसी है, जिसका इस्तेमाल केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि जैसे आप अन्य मुद्राओं को छू सकते हैं और उन्हें अपनी जेब में रख सकते हैं, वैसे आप बिटकॉइन के साथ नहीं कर सकते। इसे आपको अपने एक पर्सनल ऑनलाइन अकाउंट में रखना पड़ता है।

‘वर्चुअल करेंसी’ के नाम से मशहूर इस मुद्रा को साल 2009 में लॉन्च किया गया था। यह एक प्रकार की इंडिपेंडेंट करेंसी है, जिस पर किसी संस्था या देश का अधिकार नहीं है। यानि आप दुनिया के किसी भी देश में रहकर ऑनलाइन द्वारा इस मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं।

10 करोड़ सातोशी से बनता है 1 बिटकॉइन
ऐसा माना जाता है कि बिटकॉइन को ‘सातोशी नाकामोतो’ नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था। इसलिए जब आप बिटकॉइन खरीदते या अर्न करते हैं, तो आपको सातोशी को ही अर्न करना होता है। आपको बता दें कि 10 लाख सातोशी मिलकर ही 1 बिटकॉइन बनता है।

बिटकॉइन की कीमत
आपको बता दें कि बिटकॉइन की कीमत हर देश में अलग-अलग हो सकती है। वैसे कुछ ऐप्स भी हैं, जहाँ बिटकॉइन बेचे और खरीदे जाते हैं। यहां बिटकॉइन की कीमत तय कीमत से कुछ ज्यादा या कम हो सकती है। पिछले एक महीने से बिटकॉइन की कीमत 2 लाख से 2.50 लाख रुपये के बीच बनी हुई है। हालांकि सेंसेक्स की तरह इसकी कीमतें मिनटों में ऊपर नीचे हो सकती हैं।

बिटकॉइन को कैसे खरीदें और बेचें –
भारत में बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए ‘जेप पे’ जैसे कई मोबाइल ऐप्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ऐप इनस्टॉल करना होता है। इनस्टॉल होने पर आपको अपने बैंक अकाउंट और पैन कार्ड की जानकारी उपलब्ध करानी होती है। एक बार वेरिफिकेशन के बाद आप अपने बैंक अकाउंट में जमा पैसों से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। 1 बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको उतने ही पैसे खर्च करने होंगे, जितना उस समय बिटकॉइन का रेट चल रहा होगा। खरीदने और बेचने का रेट आपको अपने ऐप में ही नजर आ जाएगा। ठीक यही तरीका बिटकॉइन बेचने का भी है। बेचने पर पैसा आपके बिटकॉइन वॉलेट में आता है, जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

बिटकॉइन के दो बड़े फायदे –
इन्वेस्ट- इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप यहां अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। चूंकि इसकी कीमत तेजी से बढ़ती रहती हैं, तो आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसों का मूल्य बढ़ता रहता है। यानि लंबे समय तक इन्वेस्ट करने से आपको बड़ा फायदा होता है। हालांकि इसकी कीमत कम भी हो सकती है, जिससे आपको घाटा हो सकता है। लेकिन पिछले एक साल में इसकी कीमत बढ़ी है, कम नहीं हुई।

कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं- यह एक ऐसी मुद्रा है, जिसका इस्तेमाल आप दुनियाभर में कहीं भी कर सकते हैं।

बिटकॉइन के दो बड़े नुकसान
किसी का कंट्रोल नहीं- चूंकि इसे कंट्रोल करने के लिए किसी संस्था या सरकार का हस्तक्षेप नहीं है, जिससे हमेशा यह डर बना रहता है कि कहीं आपकी इन्वेस्ट बेकार तो नहीं हो जाएगी।

सभी ऑनलाइन स्टोर एक्सेप्ट नहीं करते- इसका दूसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं, तो कुछ चुनिंदा स्टोर ही इसे एक्सेप्ट करते हैं। यानि अगर आप ऐसी जगह रहते हैं, जहां ऑनलाइन स्टोर के कम ऑप्शन हैं, तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा।

“10 ऐसे देश जहाँ देह व्यापार अपराध नहीं माना जाता”
“अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम”
“जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये 10 काम”

Add a comment