विश्व के अजीबोगरीब झरने

1159

आज हम आपको विश्व के सबसे अजीब झरने दिखाने जा रहे हैं। ऐसे झरने आपने अपने जीवन में कभी नहीं देखे होंगे। यहां तक कि इनके बारे में सोचा भी नहीं होगा क्योंकि यह कुछ ऐसे झरने हैं जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे।

हॉस्टल फॉल कैलिफ़ोर्निया

यह झरना करीब 1560 फीट की ऊंचाई से गिरता है सर्दियों में इसका बहाव तेज हो जाता है और यह माना जाता है कि फरवरी के आखिरी दो हफ्तों में इस झरने का रंग बदल जाता है। यह हॉस्टल फाल से एक जलने वाला झरना बन जाता है। जैसे ही रात होती है यह झरना लाल रंग का हो जाता है। यह देखकर यहां आए सैलानियों को ऐसा प्रतीत होता है कि आग लग गई हो।

कैमरॉन फॉल्स, कनाडा

कैमरॉन फॉल्स अल्बर्टा में स्थित है और अगर आप यहां जून में जाएं तो यह झरना आपको गुलाबी रंग का दिखेगा। इसकी वजह है यहाँ पाया जाने वाला एक विशेष प्रकार का पदार्थ जिसे एग्रीलाइट कहा जाता है। इस पदार्थ की खासियत यह है की जब यह पानी में मिलता है तो पानी गुलाबी हो जाता है।

ब्लड फॉल्स अंटार्कटिका

यह वाटरफॉल पांच मंजिला इमारत जितना बड़ा है। यह अंटार्कटिका की ड्राइ वैली में स्थित है इसे देख कर लगता है कि मानो खून की नदी बह रही है। आपको बता दें कि असल में यहां का पानी लाल रंग का होता है।

पामुकक्ले वाटरफॉल, तुर्की

तुर्की भाषा में पामुकक्ले का मतलब रुई का महल होता है यह वाटरफॉल तुर्की के साउथ वेस्ट में स्थित है। 1970 में इस वॉटर फॉल को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट पर जगह दी थी। यह झरना करीबन 8807 फीट लंबा और 1970 फीट चौड़ा है। इसकी ऊंचाई करीबन 525 फुट है। यह एक अनोखा झरना है क्योंकि इसके ऊपर पत्थर की एक छत नुमा आकार बन जाता है इसलिए यह बाथिंग स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है।

डेविल केटल फॉल्स, ग्रांड मेरिस

यह झरना सुपीरियर झील के किनारे स्थित है। इस झरने में एक तरफ तो झरना नदी में गिरता है और दूसरी तरफ पहाड़ के अंदर। जिससे यह नज़ारा अविस्मरणीय हो जाता है।

रूबी फॉल्स, टेनेसी

यह वाटरफॉल अमेरिका में स्थित है और इसे वहां का सबसे गहरा वाटरफॉल माना जाता है। यहां हर साल 400000 से ज्यादा पर्यटक आते हैं। यह वाटरफॉल सुरंग की तरह दिखाई देता है इस वाटर फॉल का नाम इसकी खोज करने वाली महिला रूबी लैंबर्ट के नाम पर पड़ा है। इसके पानी में अधिक मात्रा मैग्नीशियम की पाई जाती है।

फॉग वाटरफॉल, आइसलैंड

यह वाटरफॉल चट्टानों के बीच में से बहता है। इसकी प्रथम बार फोटो 2015 में आइसलैंड के कैलेंडर में दी गई थी। इन फोटोस में इसके चारों ओर फोग नजर आती है। ऐसा माना जाता है कि यहां पर टेंप्रेचर इन वर्जन की वजह से यह फोग बनती है।

होरिजोन्टल फॉल्स, ऑस्ट्रेलिया

यह माना जाता है कि दुनिया में सिर्फ दो हॉरिजॉन्टल वॉटर फॉल्स है और यह दोनों ही वह वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। पहाड़ों के बीच में स्थित होने की वजह से हवा के कारण पानी का बहाव तेज होता है।

बिगार वाटरफॉल, रोमानिया

इस झरने का कोई विशेष बहाव नहीं है। लेकिन इसका आकार और इसकी लोकेशन बेहद अद्भुत है। यह चट्टानों और दलदल से घिरा हुआ है। यह झरना भूमध्य रेखा में स्थित है यह झरना दुनिया के सबसे अनूठे झरनों में से एक माना जाता है।

अंडरवाटर वाटरफॉल, मॉरिशस

पानी के अंदर वॉटरफॉल हो यह शायद आपने सोचा ना हो। लेकिन मॉरिशियस के तट के निकट हिंद महासागर मैं एक ऐसा वाटरफॉल है। यह बालू और गाद की वजह से बना है और यह झरना काफी गहराई में नजर आता है।

“पहले विश्वयुद्ध से जुड़े कुछ रोचक और अनसुने तथ्य”
“पहले विश्व युद्ध की सबसे चर्चित जासूस माता हारी के जीवन का सच”
“भारत का सबसे अनोखा शहर जहाँ न धर्म है न पैसा और न सरकार”

Add a comment