ब्लड बैंक में ब्लड कितने दिनों तक सुरक्षित रहता है?

नवम्बर 3, 2018

ब्लड बैंक के बारे में थोड़ी जानकारी आपको जरूर होगी और आप ये जानते होंगे कि ब्लड बैंक ही वो स्थान है जहाँ अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा दिए गए अलग-अलग ब्लड ग्रुप का ब्लड स्टोर करके रखा जाता है ताकि जरुरत पड़ने पर मरीज को उसके ब्लड ग्रुप वाला ब्लड दिया जा सके लेकिन एक अच्छे ब्लड बैंक की क्या खासियत होती हैं, ये जानना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है इसलिए आज बात करते हैं ब्लड बैंक की और ब्लड बैंक में ब्लड कितने दिनों तक सुरक्षित रहता है।

एक अच्छे ब्लड बैंक के लिए 1000 स्क्वायर फीट जगह होनी चाहिए जिसे 7 कमरों में बांटा जाता है-

1. रिसेप्शन रूम – इसे डोनर रूम भी कहा जाता है। इस रूम में ब्लड डोनर को बिठाया जाता है और उसकी हेल्थ से जुड़ी जानकारी ली जाती है।

2. ब्लीडिंग रूम – इस रूम में ज्यादा लोग एक साथ नहीं जा सकते हैं। ऐसा इन्फेक्शन से बचाव के लिए किया जाता है। इस रूम में 2 बिस्तर होते हैं और इस कमरे में अक्सर एयर कंडीशनर लगा होता है।

3. डोनर रेस्ट रूम – ब्लड डोनेट करने के बाद इस रूम में डोनर को 15-30 मिनट तक बिठाया जाता है और उसे खाने-पीने के लिए उपयुक्त चीज़ें दी जाती हैं।

4. लेबोरेटरी – इस रूम के दो भाग होते हैं। एक भाग में ब्लड सीरम की जांच होती है और दूसरे भाग में ब्लड में मलेरिया, हेपेटाइटिस-बी जैसी बीमारियों की जांच होती है।

5. क्लीनिंग एंड स्टरलाइज़ेशन रूम – इस रूम में कांच के उपकरणों को साफ किया जाता है और इसी रूम में आई.वी सेट, नीडल और सीरिंज भी रखी जाती हैं।

6. स्टोर – यहाँ ब्लड बैग रखे जाते हैं और ब्लड को इकट्ठा करके ठण्ड में रखा जाता है।

7. ऑफिस – इस रूम में ब्लड बैंक के कर्मचारी और ऑफिसर्स बैठते हैं।

ब्लड बैंक में 35 से 42 दिन तक ब्लड को सुरक्षित रखा जा सकता है। इतने समय में अगर ब्लड काम ना आये तो उसे नष्ट करना जरुरी होता है।

जब भी ब्लड बैंक से ब्लड मंगवाया जाता है तो ये ब्लड अलग-अलग प्रोसेस से गुजरकर आता है। इसे बोतल या पाउच में पैक करके लेबल लगाया जाता है और ग्रुप के आधार पर इन पाउच को रख दिया जाता है ताकि इमरजेंसी में ब्लड की जरुरत पड़ने पर बिना देर किये सही ब्लड ग्रुप का ब्लड पहुँचाकर मरीज की जान बचायी जा सके।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें