ब्लड में यूरिया की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

शरीर में मौजूद ब्लड में यूरिया की भी कुछ मात्रा पायी जाती है। इस यूरिया का निर्माण प्रोटीन के टूटने से होता है और इस यूरिया में नाइट्रोजन भी पायी जाती है जो यूरिया के अपशिष्ट उत्पाद से आती है। ये नाइट्रोजन लीवर में बनती है और यूरिन के ज़रिये शरीर से बाहर निकल जाती है।

ब्लड यूरिया नाइट्रोजन का सामान्य स्तर वयस्कों में 10-20 mg/dL या 3.6 – 7.1 mmol/L होना चाहिए और बच्चों में 5-18 mg/dL होना चाहिए लेकिन जब किन्हीं कारणों से ये लेवल ऊपर या नीचे हो जाता है तो कई तरह की समस्याएं होना शुरू हो सकता है।

ब्लड में नाइट्रोजन का लेवल जांचने के लिए ब्लड यूरिया नाइट्रोजन टेस्ट (BUN) किया जाता है। इस टेस्ट के ज़रिये ये पता चलता है कि किडनी अपना कार्य सही तरीके से कर रही है या नहीं। अगर किडनियों द्वारा ब्लड से यूरिया को छानकर बाहर नहीं निकाला जा रहा है तो शरीर में यूरिया का लेवल काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा हार्ट फेल, डिहाइड्रेशन और प्रोटीन की ज़्यादा मात्रा का सेवन करने से भी ब्लड यूरिया नाइट्रोजन का लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा लीवर की खराबी और प्रेग्नेंसी के दूसरे और तीसरे महीने में भी इसका स्तर बढ़ा रहता है।

जिस तरह ब्लड में नाइट्रोजन की ज़्यादा मात्रा नुकसानदेह होती है वैसे ही नाइट्रोजन की आवश्यकता से कम मात्रा भी शरीर को हानि पहुँचाती है। ज़्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने, किडनियों के ख़राब होने और आहार में प्रोटीन की कमी से ब्लड यूरिया में नाइट्रोजन की मात्रा कम बनने लगती है।

इस ब्लड यूरिया टेस्ट को क्रियेटिनिन टेस्ट के साथ भी किया जा सकता है। ब्लड में क्रियेटिनिन का स्तर भी किडनियों के स्वास्थ्य की जानकारी देता है। अगर ब्लड में क्रियेटिनिन का लेवल बढ़ा रहता है तो इसका अर्थ है कि किडनियां अपना काम सही तरीके से नहीं कर रही हैं।

इस तरह ब्लड यूरिया नाइट्रोजन टेस्ट के ज़रिये ब्लड में नाइट्रोजन की मात्रा का पता लगाया जाता है जिसके आसामान्य पाये जाने की स्थिति में किडनी की खराबी से सम्बंधित संकेत मिलते हैं जिसके बाद इसका उपचार शुरू किया जाता है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“ब्लड टेस्ट कितने प्रकार के होते हैं और किस टेस्ट से क्या जानकारी मिलती है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Featured Image Source

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment