12 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो जबरदस्त डिप्रेशन का शिकार रहे हैं

693

आजकल डिप्रेशन और एंग्जायटी के मामले काफी बढ़ रहे हैं। अक्सर तनाव में रहने वाले लोग इस तरह के डिसऑर्डर के शिकार हो जाते हैं। डिप्रेशन आज एक बड़ी बीमारी के तौर पर उभर रहा है, लेकिन आज भी लोग अपनी इस तरह की मानसिक बीमारी को खुलकर बाहर नहीं आने देते। अक्सर हम सुख संपदा से युक्त लोगों के बारे में यही सोचते हैं कि उन्हें किसी तरह का तनाव नहीं होगा और वे डिप्रेशन का शिकार नहीं होंगे। लेकिन यह सच नहीं है, आज हम आपको बॉलीवुड की 10 ऐसी हस्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वर्तमान में या कभी ना कभी डिप्रेशन या एंग्जायटी जैसे डिसऑर्डर का शिकार रहे हैं।

1. अनुष्का शर्मा

अनुष्का भी एंग्जायटी डिसॉर्डर की शिकार हैं और अनुष्का इस बारे में खुलकर बात भी करती है। अनुष्का अपने एंग्जायटी डिसॉर्डर से छुटकारा पाने के लिए इलाज भी करवा रही हैं। अनुष्का ने इस बारे में एक इंटरव्यू में बताया “जब आपके पेट में दर्द होता है तो क्या आप डॉक्टर के पास नहीं जाते ?” अनुष्का ने अपने इस डिसऑर्डर के बारे में ट्विटर पर भी कई बार लिखा है।

2. सिल्क स्मिता

सिल्क स्मिता अपने समय में साउथ की मशहूर और बोल्ड अभिनेत्री रही हैं। विद्या बालन अभिनीत बॉलीवुड फिल्म डर्टी पिक्चर सिल्क स्मिता के जीवन पर ही आधारित है। सिल्क स्मिता को अपने फिल्मी कैरियर में काफी सफलता और शोहरत मिली। लेकिन बाद में इनका फ़िल्मी कैरियर डूबने लगा और अपने डूबते कैरियर और निजी जीवन के संतुलन में सिल्क स्मिता की मानसिक स्थिति काफी ज्यादा खराब हो गई और वह डिप्रेशन और एंग्जायटी की शिकार हो गई। सिल्क स्मिता का मानसिक तनाव और अकेलापन इतना बढ़ गया की ये इसे संभल नहीं पाई और सिल्क ने 1996 में अपने घर में पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी थी।

3. परवीन बॉबी

अपने समय की बेहद खूबसूरत और मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी वर्ष 2005 में अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गई थी। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रही थी और वे डायबिटीज से भी पीड़ित थीं। अपने अंत समय में उनकी हालत इतनी गंभीर हो गई थी कि वह व्हीलचेयर के बिना खुद चल भी नहीं पाती थी। बताया जाता है कि परवीन बॉबी की मौत का कारण डिप्रेशन ही रहा है। परवीन बॉबी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया की इनकी मौत 3 दिन पहले ही हो चुकी थी और कहा जाता है कि इन्होंने 3 दिनों तक कुछ नहीं खाया था।

4. जिया खान

बॉलीवुड की एक खूबसूरत 25 वर्षीय अभिनेत्री जिया खान ने यूं तो बहुत कम फिल्में की है लेकिन वह अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे बड़े अभिनेताओं के साथ फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान रखने वाली जिया खान ने 2013 में मुंबई स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी का फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। बताया जाता है जिया खान अपने करियर को लेकर बहुत चिंतित थी इसके अलावा इनके निजी जीवन में भी काफी परेशानियां चल रही थी जिस कारण यह डिप्रेशन का शिकार हो गई और इन्होंने खुदकुशी करने का कदम उठाया। जिया खान के अचानक खुदकुशी कर लेने से पूरा बॉलीवुड सदमे में आ गया था।

5. दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देने के बाद दीपिका ने अब हॉलीवुड फिल्मों का रुख कर लिया है। लेकिन दीपिका ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह भी एक समय डिप्रेशन की जबरदस्त शिकार हो गई थी। इन्हें हमेशा एक गम सताता रहता था जिस कारण दीपिका ठीक तरह से अपनी फिल्मों की शूटिंग भी नहीं कर पा रही थी। इन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया की जब यह डिप्रेशन का शिकार थी तो इन्हें समझ नहीं आता था कि ये कहां जाएं और क्या करें, दीपिका बस रोती रहती थी। बाद में दीपिका ने अपने डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों के साथ साथ मेडिटेशन अपनाया।

6. संजय दत्त

मुंबई ब्लास्ट मामले में लंबी सजा काट चुके संजय दत्त कि जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव भरी रही है। संजय दत्त जब जेल में सजा काट रहे थे उस समय संजय दत्त अंदर से काफी टूट चुके थे और इस कारण संजय दत्त डिप्रेशन का शिकार हो गए थे साथ ही उन्हें नींद ना आने जैसी समस्या से ग्रसित हो गए थे। लेकिन संजय दत्त ने जेल में अपने डिप्रेशन और अकेलेपन को दूर करने के लिए प्राणायाम और योग के सहारे अपने आप को फिट किया और इस स्थिति से उबरे। अब संजय दत्त अपनी सजा काट कर जेल से बाहर आ चुके हैं और अपना खुशहाल निजी जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

7. मनीषा कोइराला

अपने समय की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री मनीषा कोइराला काफी खुशमिजाज महिला रही है। मनीषा कोइराला ने कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं लेकिन इनकी शादी के बाद उन्होंने फिल्मों से अपना रुख मोड़ लिया। बाद में मनीषा कोइराला गर्भाशय के कैंसर का शिकार हो गई और कैंसर के साथ-साथ अपनी असफल शादी के कारण मनीषा कोइराला काफी डिप्रेशन में चली गई। अपने डिप्रेशन के चलते मनीषा कोइराला नशा करने की आदी भी हो गई थी। लेकिन खबरों के मुताबिक अब मनीषा कोइराला ने अपने डिप्रेशन और कैंसर दोनों को मात देते हुए अपने आप को काफी स्वस्थ कर लिया है।

8. शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान और बादशाह खान नाम से जाने जाने वाले सुपरस्टार शाहरुख खान आज बॉलीवुड के सबसे कमाऊ अभिनेता है। लेकिन एक समय में शाहरुख खान पर भी डिप्रेशन हावी हो गया था। दरअसल कुछ समय पहले शाहरुख खान के कंधे पर चोट आई थी और इसी कारण शाहरुख खुद को बहुत लाचार और कमजोर महसूस करने लगे थे, इसी कारण शाहरुख डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। लेकिन धीरे-धीरे शाहरुख खान ने अपने डिप्रेशन पर काबू पाया और खुद को तनाव से उबारा।

9. गुरु दत्त

संजीता फिल्में बनाने वाले गुरु दत्त ने बॉलीवुड में काफी नाम कमाया लेकिन गुरुदत्त को शराब पीने की बहुत बुरी लत लग गई थी। अपने अंत समय में गुरुदत्त डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। 10 अक्टूबर 1964 को गुरु दत्त अपने किराए के मकान में मृत पाए गए थे और कहा जाता है कि इन्होने उस शाम बहुत ज्यादा शराब पी थी साथ ही नींद की गोलियां भी खाई थी ऐसा करना जहर लेने के सामान है और यही इनकी मौत का कारण माना गया। लेकिन अब तक यह साफ नहीं हो पाया कि गुरुदत्त ने ऐसा जानकर किया था या ऐसा अनजाने में हुआ।

10. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का फिल्मी कैरियर बहुत ही शानदार रहा है। अमिताभ बच्चन ने अनगिनत सुपर हिट फिल्में दी लेकिन एक समय ऐसा आया जब अमिताभ बच्चन का फिल्मी कैरियर डूबने लगा और 90 के दशक में इन्होंने बतौर निर्माता अपनी कंपनी की भी शुरुआत की। लेकिन इनकी कंपनी के बैनर तले बनी फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई और इनकी कंपनी को इतना नुकसान उठाना पड़ा की इनकी कंपनी दिवालिया हो गई। उस दौर में अमिताभ बच्चन काफी डिप्रेशन का शिकार हो गए थे इसके अलावा अमिताभ बच्चन कई दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित थे जिस कारण उनका शारीरिक और मानसिक संतुलन ठीक नहीं रहता था। लेकिन समय के साथ-साथ अमिताभ बच्चन ने अपने आप को संभाला और ना सिर्फ अपने डूबते फिल्मी कैरियर को संवारा बल्की डिप्रेशन से भी उबरे। आज भी अमिताभ बच्चन अपने दमदार अभिनय से बॉलीवुड पर छाए हुए हैं और सब के दिलों पर राज कर रहे हैं।

11. धर्मेंद्र

शोले फिल्म की जय-वीरु की जोड़ी बॉलीवुड की अब तक की सबसे सफल जोड़ी मानी जाती है और अपने निजी जीवन में यह जोड़ी भी डिप्रेशन का शिकार रह चुकी है। एक समय धर्मेंद्र भी का डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। धर्मेंद्र ने अपने डिप्रेशन में करीब 15 साल गुजारे। अपने इसी डिप्रेशन के चलते धर्मेंद्र शराब पीने के आदी हो गए थे और इन्हे शराब की इतनी ज्यादा लत लग गई थी कि इनका निजी जीवन भी अशांत हो गया था। लेकिन धीरे-धीरे धर्मेंद्र ने भी अपने डिप्रेशन पर काबू पाया और खुद को और अपने निजी जीवन को वापस संतुलित किया।

12. वरुण धवन

लाखों दिलों की धड़कन और बॉलीवुड के यंग एक्टर वरुण धवन भी डिप्रेशन का शिकार रह चुके हैं। इस बात का खुलासा वरुण धवन ने खुद एक इंटरव्यू में किया। वरुण ने बताया कि फिल्म बदलापुर की शूटिंग के दौरान इस फिल्म की कहानी उनके दिमाग पर इस कदर असर कर गई थी कि वे काफी ज्यादा मानसिक तनाव में आ गए थे और डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। लेकिन धीरे धीरे वरुण धवन ने खुद को इस स्थिति से उबारा और डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए अपने डॉक्टरों से सलाह ली।

“ऐसे बॉलीवुड सितारे जो थे गरीब लेकिन अपने टैलेंट से बने करोड़पति”

“देखिए बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की कमाई में कितना अंतर है”

“इन बॉलीवुड सितारों को हो चुकी है गंभीर बीमारियां”

Add a comment