ये किताबें जरूर पढ़ें अगर चाहते हैं अमीर बनना

आज के समय में हर कोई अमीर बनना चाहता है। हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि वो उन सभी चीजों को पा सके जिसके वो सपने देखते हैं। इसके लिए उसे पैसों की जरुरत होती है। हर किसी की चाहत होती है ढेर सारा पैसा कमाने की जिससे वो अपने सपने पूरे कर सकते हैं। एक अध्ययन में यह बात पाई गई है कि हर महीने अपने करियर को ऊंचाई देने के लिए 85 प्रतिशत लोग दो से तीन किताबें पढ़ते हैं। अगर ये किताबें उनके करियर को ऊंचाई देने में मददगार साबित हो सकते हैं तो आपके लिए क्यों नहीं। आज हम आपको बताते हैं उन किताबों के बारे में जिनकी मदद से आप भी अपने सपनों को उड़ान देने की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं।

1. हाउ रिच पीपल थिंक – स्टीव सिएबोल्ड ने अपनी जिंदगी में 1000 अरबपति और करोड़पति लोगों के इंटरव्यू लिए थे। उनसे मिली जानकारी को उन्होंने अपनी किताब हाउ रिच पीपल थिंक में लिखा है। इसमें उन्होंने बताया है कि अमीर लोग ऐसा क्या सोचते हैं जिसकी वजह से वो अमीर बन जाते हैं।

2. द कोल्ड हार्ड ट्रूथ ऑन मेन, वूमेन एंड मनी – केविन ओलेरी द्वारा लिखी इस किताब में बताया गया है कि पैसे ज्यादा खर्च नहीं करने चाहिए, पैसे हमेशा बचाने चाहिए और पैसों को हमेशा निवेश करना चाहिए।

3. रिच हैबिट्स – थॉमस सी. कोर्ल द्वारा लिखी गई इस किताब में उन्होंने अमीर और गरीब लोगों के जीवन पर अध्ययन किया है। इसमें उन्होंने बताया है कि अमीर और गरीब लोगों की क्या आदतें होती है।

4. थिंक एंड ग्रो रिच – अमेरिका के पहले राष्ट्रपति फ्रैंक्लिन डी रुजवेल्ट के पूर्व सलाहकार नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई इस किताब में 500 सफल और धनी लोगों के इंटरव्यू शामिल हैं। जिसके जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि अमीर होने का राज क्या है।

5. द थिन ग्रीन लाइन: द मनी सीक्रेट्स ऑफ द सुपर वैल्थी – पॉल सुल्लिवन द्वारा लिखी इस किताब में बताया गया है कि आखिर अमीर होना क्यों महत्वपूर्ण है। इसमें लेखक ने बताया है कि अमीर लोगों के पास बहुत पैसा रहता है जिसे वो अपने आने वाले कल के लिए सुरक्षित रखते हैं।

6. आई विल टीच यू टू बी रिच – इस किताब को व्यवसायी रमित सेठी ने लिखा है। इसमें उन्होंने अपने 6 हफ्तों के फाइनेंशियल कार्यक्रम की जानकारी दी है। जिसको अपनाकर आप अमीर बन सकते हैं। यह किताब चार बिंदुओं पर केंद्रित है जिसमें- बैंकिंग, बचत, बजट और निवेश शामिल है।

7. द लिटिल बुक ऑफ कॉमन सेंस इन्वेस्टिंग – वॉरेन बफेट द्वारा लिखी गई यह किताब आपको बताती है कि कैसे आप इंडेक्स फंड से पैसा कमा सकते हैं।

8. रिच डैड पुअर डैड – रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखी गई यह किताब आपका ध्यान भविष्य के लिए बचाए जाने वाले पैसे की तरफ लगाती है।

9. इफ यू कैन: हाउ मिलेनिअल्स केन गेट रिच स्लोवली – विलियम बर्नस्टीन द्वारा लिखी गई यह किताब में बताया गया है कि कैसे आप 6 करोड़ रुपए के साथ रिटायर हो सकते हैं।

10. द टोटल मनी मेकओवर – डेव रामसे द्वारा लिखी गई किताब आपको पैसों से संबंधित समस्याओं के बारे में गहराई से बताती है।

तो ये थीं वो 10 बेहतरीन किताबें जिनमें लिखे तरीके अगर आप अपने काम करने और सोचने के साथ शामिल कर लें तो आपकी जिंदगी बदल सकती है। आप भी वो सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो आप चाहते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“ये हैं साल 2017 के दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग”