बॉक्स ऑफिस क्या है और ये शब्द कहाँ से आया?

मार्च 24, 2018

हो सकता है कि आप भी फिल्मों के शौकीन हों और कौनसी नयी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई है और कौनसी फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गयी है, ये जानने में आपको भी खासी दिलचस्पी रहती हो। ऐसे में आपने बहुत बार बॉक्स ऑफिस का नाम सुना भी होगा और शायद इसके बारे में आपको कुछ अंदाज़ा भी हो लेकिन फिल्मों के शौकीनों को इसके बारे में जरूर जानना चाहिए कि आखिर बॉक्स ऑफिस का क्या मतलब है और ये शब्द आया कहाँ से? ऐसे में क्यों ना आज, इसी बारे में बात करें। तो चलिए, आज आपको सुनाते हैं फिल्मी दुनिया से जुड़े इस बॉक्स ऑफिस की कहानी–

बॉक्स-ऑफिस वो जगह है जहाँ से मूवी थियेटर में जाने के लिए टिकट मिलता है। ये टिकट-ऑफिस बॉक्सनुमा होता है इसलिए इसे बॉक्स ऑफिस भी कहा जाता है। भले ही ये ऑफिस बहुत छोटी सी जगह में बना होता है लेकिन लाखों-करोड़ों की फिल्मों के हिट होने और फ्लॉप होने का सारा दारोमदार इसी बॉक्स ऑफिस पर होता है क्योंकि किसी भी फिल्म ने कितनी कमाई की, कितना मुनाफा कमाया, ये जानकारी टिकट की बिक्री से ही पता चलती है और इसलिए टिकट वाला ये ऑफिस यानि बॉक्स-ऑफिस फिल्मों के लिए बहुत मायने रखता है।

इस बॉक्स ऑफिस की शुरुआत से जुड़ा किस्सा भी काफी दिलचस्प है – एलिजाबेथ पीरियड में थियेटर में फ्री एंट्री हुआ करती थी यानि थियेटर में फिल्म देखने के लिए आम लोगों से कोई पैसा नहीं लिया जाता था। ऐसा होने के कारण थियेटर हमेशा फुल रहते थे और फिल्म देखने के लिए अमीर वर्ग के लिए बिलकुल जगह नहीं बचा करती थी।

इस मुश्किल को दूर करने के लिए अमीर वर्ग के लिए अलग से बॉक्स के आकार की सीटें बनायी गयी। इस सीट की बुकिंग ऑफिस से की जाती थी और उस बुकिंग की स्पेशल कीमत भी हुआ करती थी। ऐसे में इन दोनों शब्दों (बॉक्स और ऑफिस) को मिलाकर बॉक्स-ऑफिस कहा जाने लगा। इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि इन बॉक्स में बैठने वाले लोगों से ही थियेटर की कमाई हुआ करती थी इसलिए इसे बॉक्स ऑफिस कहा जाने लगा।

आज भले ही फिल्में देखने-दिखाने का ट्रेंड काफी बदल गया है लेकिन ये शब्द आज भी उतना ही महत्व रखता है और हर फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से ही फिल्म की तकदीर तय होती है।

दोस्तों, उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और अगली बार फिल्म देखने के अलावा उस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और बॉक्स ऑफिस से जुड़ी ख़बरें भी आपको दिलचस्प लगेंगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें