ब्रह्माण्ड का केंद्र कहाँ है?

जनवरी 6, 2018

ब्रह्माण्ड का नाम आते ही, अनंत तक फैले आसमान की कल्पना सामने आने लगती है और ये विचार भी आने लगता है कि इस ब्रह्माण्ड का केंद्र कहाँ है? ऐसे में क्यों ना आज हम ब्रह्माण्ड के केंद्र के बारे में जाने। तो चलिए, आज बात करते हैं ब्रह्माण्ड के केंद्र के बारे में-

वैसे तो हर छोटी-बड़ी वस्तु का एक केंद्र होता है लेकिन अगर ब्रह्माण्ड के केंद्र की बात करे, तो वैज्ञानिकों के अनुसार हमारे ब्रह्माण्ड का कोई केंद्र ही नहीं है, बल्कि इसका तो हर दिशा में समान रूप से विस्तार हो रहा है।

ब्रह्माण्ड का कितना विस्तार है, ये हम आज तक पूरी तरह नहीं जान सके हैं क्योंकि ब्रह्माण्ड का एक हिस्सा वो है जो हमें प्रकाश के कारण दिखाई देता है जबकि ब्रह्माण्ड का एक हिस्सा वो भी है जिसे हम आज तक नहीं देख पाए हैं।

माना जाता है कि ब्रह्माण्ड का जन्म बिग बैंग यानी महाविस्फोट के ज़रिये करीब 14 अरब साल पहले हुआ था और उसके बाद से ब्रह्माण्ड का लगातार विस्तार हो रहा है, लेकिन ये विस्तार किसी एक दिशा में होने की बजाए हर दिशा में समान रूप से हो रहा है।

आर्थर एडींगटन, आर्थर मिलेने, जॉर्ज लेमेत्रे जैसे वैज्ञानिकों ने अपने-अपने सिद्धांतों के ज़रिये ब्रह्माण्ड के विस्तार और इसके केंद्र का पता लगाने के प्रयास किये लेकिन अभी तक किये गए सभी निरीक्षण ब्रह्माण्ड के केवल उतने ही हिस्से के बारे में जानकारी देते हैं जिसे हम देख पाते हैं। इससे बाहर के दायरे में मौजूद ब्रह्माण्ड के बारे में अभी भी, कुछ भी कह पाना संभव नहीं है।

बिग बैंग सिद्धांत के अनुसार, इस विस्तार करते हुए अंतरिक्ष का कोई केंद्र नहीं है और अभी तक किये गए सभी निरीक्षण भी इस बात को सच साबित करते हैं लेकिन इन निरीक्षणों में कितनी सच्चाई है इसका पता तो तभी लग सकेगा जब ब्रह्माण्ड के उस हिस्से के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी जो अभी तक हमारी पहुँच से दूर है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया की सबसे महंगी करेंसी”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें