8 ऐसे ब्रांड जिनको आप भारतीय समझते हैं पर असलियत कुछ और है

जैसा की हम सब जानते हैं की भारत एक विश्व शक्ति के रूप में उभर रहा है। भारत में कई विदेशी और देशी कंपनियां अपना बिज़नेस स्थापित करने में कामयाब हुई हैं । मगर शायद आप कहीं ना कहीं इनके नामों को हिंदुस्तानी समझ के ये मान बैठे हैं की यह भारतीय कंपनियां हैं । तो चलिए आज हम आपके इस भ्रम को तोड़ देते हैं क्योँकि असलियत कुछ और है जिससे आज तक आप अनजान थे।

1. बाटा – बाटा एक ऐसा ब्रांड है जो की काफी समय से भारत में है और हम में से कई भारतीय ऐसे हैं जो इस ब्रांड को भारतीय समझ बैठे हैं । हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की बाटा स्विज़रलैंड का ब्रांड है इसका मुख्यालय लुसाने, स्विज़रलैंड में स्थित है इस कंपनी के फाउंडर टॉमस बाटा थे।

2. इंडियन मोटरसाइकिल – यह मूल रूप से अमेरिकन ब्रांड है जिसका नाम पहले हिन्दी मोटरसाइकिल था और 1928 में इसका नाम इंडियन मोटरसाइकिल रखा गया। इस कंपनी ने अपना पहला शोरूम भारत में 2014 में खोला है।

3. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड – यह कंपनी Anglo-Dutch कंपनी यूनिलीवर द्वारा संचालित है। इस कंपनी के 67% शेयर यूनिलीवर द्वारा लिए गए हैं।

4. कोलगेट – यह कंपनी मुख्य रूप से कोलगेट-पलमोलिव कंपनी द्वारा संचालित है जो की अमेरिकन कंपनी है। यह कंपनी मुख्य रूप से स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रोडक्ट ही बनाती है।

5. टाट्रा ट्रक – यह कंपनी मुख्य रूप से भारतीय सेना के लिए वाहन बनाती है और यह एक Czech Republic कंपनी Kopřivnice के द्वारा संचालित की जाती है। भारत में इस कंपनी के अधिकतर ट्रक्स भारत अर्थ मोवेर्स लिमिटेड के द्वारा बनाये जाते हैं।

6. स्टार टीवी – स्टार टीवी का एशिया छेत्र 21st Century Fox द्वारा खरीदा गया है यह एक अमेरिकन कंपनी है जो की ३ भागों में विभाजित है STAR इंडियन और STAR Greater चीन, Fox International Channels एशिया।

7. नेस्ले – बहुत से लोग आज तक ये समझते हैं की यह कंपनी भारतीय है पर यह कंपनी Swiss transnational food and beverage कंपनी द्वारा संचालित है जिसका हेडक्वार्टर वेवी, वुड , स्विट्ज़रलैंड में है।

8. बोस स्पीकर्स – जैसा की इसके नाम से प्रतीत होता है बोसे स्पीकर को लोग एक बंगाली कंपनी समझने की भूल ना करे यह कंपनी फ्रेमिंघम , मेसाचुसेट्स अमेरिका की है। इस कंपनी के फाउंडर एक अमेरिकी भारतीय अमर बोस हैं। यह कंपनी 1964 से कार्यरत है।

“भारतीय सिनेमा के कुछ अनसुने और रोचक तथ्य”
“भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़े रोचक तथ्य”
“भारतीय किसान से जुड़े रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment