पेड़ों से बने इन खूबसूरत स्मारकों को बनाने के पीछे है दिलचस्प कहानी

दुनिया भर में ना जाने कितने ऐसे स्मारक हैं जो काफी खूबसूरत और नायाब हैं लेकिन ऐसे स्मारक बनाने के लिए ईंट पत्थर का इस्तेमाल किया जाता है और उन्हें तराशा जाता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे अद्भुत स्मारक दिखाने जा रहे हैं जो आकर्षक तो हैं ही साथ ही मजेदार बात ये है की इन्हें ईंट पत्थर से नहीं बल्कि पेड़ों से बनाया गया है। इन स्मारक की खूबसूरती इसी लिए है क्योंकि इन्हें पेडों से बनाया गया है।

Pine Forest

ये है पाइन वृक्षों से बना एक जंगल लेकिन इस जंगल की आकृति दरअसल इटली का नक्शा है, ये जंगल इटली में Apennine Mountains की ढलानों पर बना है।

Minnesota Forest

ये जंगल अमेरिका के एक राज्य Minnesota में 1990 में बनाया गया था और इसे बनांने वाले इंजीनियर ने इसे ऐसा रूप दिया जो बिलकुल इस राज्य के नक़्शे जैसा दिखाई देता है।

Heart Shaped Forest

प्यार की निशानी के तौर पर आपने ताजमहल सही कई ऐसे स्मारक का नाम सुना होगा जो किसी ने अपने प्यार के लिए बनाया था। ऐसा ही एक स्मारक पेड़ों से भी बना है जिसको दिल की आकृति दी गई है और इसे Winston Howes नाम के एक किसान ने अपनी पत्नी की स्मृति के रूप में बनवाया था, इस किसान की पत्नी की मृत्यु 1995 में हार्ट अटैक के कारण हुई थी। ये जंगल Wickwar, south Gloucestershire, England में स्थित है।

Guitar Forest

गिटार के आकार वाला ये जंगल अर्जेंटीना के Pampas में स्थित है। ये जंगल भी एक भी प्यार की निशानी ही है जिसे Pedro Martin Ureta नामक एक किसान ने अपनी पत्नी की मृत्यु के बाद 1979 में बनाया था, इनकी पत्नी को गिटार बहुत पसंद था। आपको जानकर आश्चर्य होगा की पेड़ों से बने इस जंगल की लंबाई करीब एक किलोमीटर है।

DVX Forest

इस आकृति में आपको DVX लिखा दिखाई दे रहा होगा जो इटली के तानाशाह मुसोलिनी की याद में 1939 में बनाया गया था। ये जंगल इटली में Antrodoco शहर के नजदीक एक पहाड़ पर लगभग बनाया गया है जिसमे करीब 20000 पेड़ लगे हैं। वैसे आपको बता दें की DVX मूलतः एक लैटिन शब्द ‘duce’ से लिया गया है जिसका मतलब है “मुखिया”

Studebaker Forest

Studebaker एक अमेरिकी ऑटोमोबाइल निर्माता हैं जिन्होंने South Bend, Indiana के पास Bendix Woods County Park में स्थित एक जंगल को 1937 में अपने नाम की आकृति दी थी। वैसे कंपनी 1967 में बंद हो गई थी लेकिन आज भी Studebaker नाम की आकृति वाला ये जंगलदुनिया के सबसे बड़े विज्ञापन के तौर पर मौजूद है।

Luecke Farm

ये कारनामा Austin, Texas में रहने वाले Luecke नाम के एक किसान ने किया है जिसने अपने नाम की आकृति में वृक्षारोपण किया। ऐसा कहा जाता है की इसे अंतरिक्ष से देखने पर भी दिखाई देता है।

Swastika Forest

Berlin के समीप बने इस जंगल में पाइन वृक्षों के बीच larch वृक्ष लगाए गए हैं जो पतझड़ के मौसम में पीले पद जाते हैं और ऊपर से देखने में ये एक स्वास्तिक की आकृति लगती है। इसे 1938 में नाज़ी समर्थकों ने लगाया था लेकिन ऐसा कहा जाता है की वर्ष 2000 में इसे नष्ट कर दिया गया है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment