बुलेट प्रूफ जैकेट किसका बना होता है?

आइये जानते हैं बुलेट प्रूफ जैकेट किसका बना होता है। फिल्मों में बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल होते हुए आपने जरूर देखा होगा और आप ये भी जानते होंगे कि सैनिकों की सुरक्षा के लिए इस जैकेट का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में क्यों ना आज, इस जैकेट से जुड़ी ख़ास बातें जानी जाएँ। तो चलिए, आज बात करते हैं बुलेट प्रूफ जैकेट के बारे में।

बुलेट प्रूफ जैकेट किसका बना होता है? 1

बुलेट प्रूफ जैकेट किसका बना होता है?

बुलेट प्रूफ जैकेट को इस तरह बनाया जाता है कि लड़ाई के दौरान गोली लगने की स्थिति में भी सैनिक की जान को ख़तरा ना हो।

बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे तैयार की जाती है – ऐसी जैकेट बनाने के लिए सबसे पहले फाइबर या फिलामेंट का निर्माण किया जाता है जो वजन में हल्के लेकिन मजबूत होते हैं। केवलर ऐसा पैरा-अरैमिड सिंथेटिक फाइबर है जो जैकेट के निर्माण में बहुत जरुरी होता है। इसके अलावा डायनीमा फाइबर भी इस्तेमाल किया जाता है।

केवलर मैटेरियल के अलावा वेकट्रैन मैटेरियल से भी बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट बनाये जाते हैं जो ज्यादा मजबूत होते हैं।
बुलेटप्रूफ जैकेट की कीमत उसके मैटेरियल पर निर्भर करती है। वेकट्रैन मैटेरियल से बनी जैकेट ज्यादा महँगी होती है।

इस जैकेट की कीमत लगभग 40 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक होती है। इसका वजन लगभग 8 किलो होता है।
बुलेटप्रूफ जैकेट में दो परतें होती हैं, ऊपर सेरेमिक परत और उसके बाद बैलेस्टिक परत।

जब कोई गोली बुलेटप्रूफ जैकेट से टकराती है तो सबसे पहले वो सेरेमिक परत से जाकर टकराती है। सेरेमिक परत बहुत मजबूत होती है इसलिए इससे टकराते ही गोली का आगे का नुकीला सिरा टुकड़ों में टूट जाता है। ऐसा होने पर गोली की पावर कम हो जाती है और वो आसानी से भेद नहीं पाती है।

सेरेमिक परत से टकराने पर गोली के टूटने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलती है जिसे बैलेस्टिक परत अवशोषित कर लेती है। ऐसा होने पर बुलेटप्रूफ जैकेट पहने हुए सैनिक को कम से कम क्षति पहुँचती है और इस तरह बुलेटप्रूफ जैकेट गोली के प्रभाव को कम करके सैनिक को सुरक्षित रखती है।

इस जैकेट में हेलमेट, गर्दन, कोहनी और कमर के हिस्सों को जरुरत के अनुसार अलग किया जा सकता है, जैसे गश्त के दौरान जैकेट के पिछले हिस्से को हटाया जा सकता है।

भारत में दिल्ली से सटे फरीदाबाद क्षेत्र में बड़ी मात्रा में बुलेटप्रूफ जैकेटों का निर्माण कार्य किया जाता है और भारत में बनी बुलेटप्रूफ जैकेट का इस्तेमाल 100 से भी अधिक देशों की सेनाओं में किया जाता है।

अब आप जान गए हैं कि बुलेटप्रूफ जैकेट क्या होती है और ये किस तरह बनायी जाती है। उम्मीद है जागरूक पर बुलेट प्रूफ जैकेट किसका बना होता है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल