बिजनेस को बेहतर तरीके से चलाने के तरीके

179

अगर आप भी चाहते हैं कि आप खुद ही अपने बॉस हो और आपको किसी और के आर्डर मानने ना पड़े तो इसके लिए आप भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और खुद के बॉस बन सकते हैं लेकिन खुद के बॉस बनने की ये चाहत बहुत सारी मेहनत और अनुभव भी मांगती है, जिसकी कमी में बिजनेस बंद होने में ज़रा भी देर नहीं लगती, इसलिए अपना बिजनेस शुरू करके अपने बॉस बनने का अरमान पूरा करने से पहले ये जान लेना ज़रूरी है कि इस दौरान आपको किन-किन बातों और हालातों का सामना करना होगा और किन तरीकों को अपनाकर अपने बिजनेस को बेहतर तरीके से चलाया जा सकेगा। तो चलिए, आज बात करते हैं ऐसे ही कुछ ख़ास तरीकों की –

नए आईडिया के साथ अनुशासन को शामिल करना भी ज़रूरी है-
अक्सर हम ये सोच लेते हैं कि एक नया आईडिया ही किसी बिजनेस को तेज़ी से बढ़ाने के लिए काफी रहेगा लेकिन ये सच नहीं है। असल में आईडिया के बेहतर होने के साथ-साथ उस काम में अनुशासन का होना भी बहुत ज़रूरी है। टोरांटो स्थित सिमंस फाइनेंसियल प्लानिंग के प्लानर शानन ली सिमंस के अनुसार- बिजनेस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है लेकिन उसे बहुत सारा काम करने और अपने आप ही अनुशासित बने रहने के लिए तैयार रहने की भी जरुरत होती है। उनके अनुसार अपने बिजनेस में होने वाले मुनाफे पर ज़्यादा ध्यान देने की बजाए ये ज़रूरी है कि ज़्यादा मेहनत करने पर ध्यान दिया जाए।

शुरुआती साधन जुटाने में लगने वाला समय-
अपना कारोबार स्थापित करने के शुरुआती चरण में उस व्यापार से जुड़ी जानकारियां जुटाना और रिसर्च करना काफी ज़रूरी होता है, इसके अलावा शुरुआती साधन जुटाने में भी 6-12 महीने का समय लग जाता है इसलिए इस शुरुआती समय में संयम से काम लेना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि आपके बिजनेस के स्थापित होने का ये पहला चरण है , जिसमें लगने वाला समय आपके बिजनेस की प्रकृति के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। ब्रिटेन के कैंब्रिज बिज़नेस एडवाइजर्स के निदेशक एलन टॉड के अनुसार – ये समय अलग-अलग इंडस्ट्री के लिए अलग-अलग हो सकता है।

बिजनेस प्लान और बजट बनाइये –
आपका बिजनेस किस गति से आगे बढ़ेगा, ये तय करने में आपके बिजनेस प्लान की काफी अहम भूमिका होती है क्योंकि अगर एक अच्छा बिजनेस प्लान तैयार किया जाए तो बिजनेस में सफलता मिलना बहुत आसान हो जाता है। इसके लिये मार्केट स्ट्रैटेजी की समझ और दूरदर्शिता का होना ज़रूरी है इसलिए अपना बिजनेस प्लान बनाते समय किसी एक्सपर्ट से राय लें। अमरीकी गैर सरकारी संस्था स्कोर के बिज़नेस मेंटॉर स्टीव ब्लूम के अनुसार- अगर कारोबार का बजट बनाया जाए तो हो सकता है कि जब तक ब्रेक-इवन प्वाइंट आए, तब तक वह बजट दोगुना या उसके करीब हो जाए।

बिजनेस शुरू करने से पहले खुद को परखिये –
बिजनेस का ढांचा तैयार कर लेने के बाद, उसे लॉन्च करने से पहले, बेहतर यही होगा कि आप अपने बिजनेस की बारीकियों को समझ सकें। इसके लिए आप ऐसे लोगों से मिलिए जो आपके जैसा बिजनेस कर रहे हो और उस बिजनेस से जुड़े नफा-नुकसान की जानकारी आपको दे सकें। सिमंस के अनुसार – आपका ये सोचना बहुत ज़रूरी है कि लोग आपकी सेवा के लिए भुगतान करेंगे या नहीं ? आप लोगों का फीडबैक ज़रूर लें और उन्हें डिस्काउंट भी दें। ऐसा करने से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

स्मार्ट तरीका अपनाएं –
बिजनेस शुरू करने के लिए अकेले ही सारी जिम्मेदारियां लेने से आप दबाव महसूस कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आप एक मेंटोर या कोच रखिये क्योंकि ऐसा करने वाले बिजनेसमैन को काफी फायदा होता है।

बदलाव के लिए तैयार रहिये –
ऐसा भी हो सकता है कि बिजनेस के शुरुआती दौर में सफल रहे प्रयोग, आगे चलकर फायदेमंद साबित ना हो। ऐसे में समय-समय पर ये जानना ज़रूरी होता है कि आपके द्वारा अपनाये जाने वाले तरीके आज के समय में फायदा पंहुचा भी रहें हैं या नहीं? और अगर इसका जवाब ‘नहीं’ है तो अपने प्लान्स में बदलाव करने से डरिये मत। सही समय पर सही बदलाव करके आप अपने बिजनेस को सही रफ़्तार से आगे ले जा सकते हैं।

इन सारी तैयारियों के अलावा बैंक से लोन सम्बन्धी बात करना, अपने सारे दस्तावेजों को लिखित में सुरक्षित रखना भी बेहद ज़रूरी होता है।

अब आप जान चुके हैं कि किन तरीकों को अपनाकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और खुद अपने बॉस बन सकते हैं। तो बस! देर किस बात की, तैयार हो जाइये अपने बॉस बनने के लिए और इन तरीकों को अपनाकर एक सफल बिजनेसमैन बनने की राह पर आगे बढ़ जाइये।

“जानिए बिजनेस में बड़ी सफलता के मूल मंत्र”
“बिजनेस में सफलता पाने के लिए आप में होने चाहिए ये 6 गुण”
“अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम”

Add a comment